दुनिया में अगर तेल की बात होती है तो सबसे पहले सऊदी अरब का नाम आता है। सऊदी अरब अपनी तेल संपदा के लिए जाना जाता है। हालांकि, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सऊदी की अर्थव्यवस्था की निर्भरता तेल पर कम करना चाहते हैं। सऊदी के वर्तमान किंग का नाम सलमान बिन अब्दुल अजीज है। उनकी सेहत सही नहीं होने के कारण उनके बेटे मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस हैं। उन्हें MBS नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें : डॉन बॉस्को विश्वविद्यालय की "भूमि हथियाने" के आरोपों की जांच के लिए पैनल का गठन

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान काफी लग्जरी लाइफ जीते हैं। अकूत दौलत, लग्जरी गाड़ियां, आलीशान महल और शाही जहाज समेत उनकी लाइफस्टाइल हमेशा चर्चा का विषय रहती है। तो आइए आज MBS की लाइफस्टाइल के बारे में भी जान लीजिए।

31 अगस्त 1985 को जन्मे मोहम्मद बिन सलमान सऊदी के वर्तमान किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज की तीसरी पत्नी फहदा बिन्त फलाह के बेटे हैं। MBS के पिता सलमान बिन अब्दुल अजीज ने 79 वर्ष की आयु में गद्दी संभाली थी। जून 2017 में किंग सलमान ने MBS को वहां का क्राउन प्रिंस बनाया था। 

ग्रेजुएशन होने के बाद MBS ने 2009 में अपने किंग के विशेष सलाहकार के रूप में नियुक्त होने से पहले कई स्टेट एजेंसियों के लिए काम किया। द गार्जियन के अनुसार, 36 साल के MBS को काम करने का काफी शौक है इसलिए वे ऑफिस में लगभग 18 घंटे बिताते हैं। 

सऊदी के शाही परिवार में लगभग 15 हजार सदस्य हैं। सऊदी की रॉयल फैमिली अपने अल यममाह पैलेस में रहती है। सीबीएस न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था, जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा सऊदी अरब के रियाद में रॉयल फैमिली के विशाल एर्गा पैलेस में पहुंचे थे तो उन्हें गोल्ड प्लेटेड क्लेनेक्स डिस्पेंसर और सोने की कुर्सियों के साथ देखा था। 

इस शाही परिवार के बारे में कहा जाता है कि स्विट्जरलैंड, लंदन, फ्रांस और मोरक्को सहित दुनिया भर में उनकी कई प्रॉपर्टीज हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार सऊदी क्राउन प्रिंस एमबीएस की फैमिली के पास लगभग 737.60 खरब से अधिक की संपत्ति है। वहीं कुछ रिपोर्ट दावा करती हैं, MBS की संपत्ति 1 लाख 39 हजार 700 करोड़ से अधिक है।

MBS के पास एक लग्जरी यॉट है जिसकी कीमत करीब 31.27 अरब रुपए बताई जाती है। 439 फीट लंबे इस जहाज में दो हेलीपैड, एक पनडुब्बी और एक नाइट क्लब, मूवी थियेटर, जिम जैसी सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा MBS ने लियोनार्डो दा विंची की एक यूनीक पेंटिंग भी खरीदी थी, जिसकी कीमत 34.91 अरब बताई जाती है। रिपोर्ट दावा करती हैं कि MBS ने 2017 में दुनिया का सबसे महंगा घर खरीदा था, जिसकी कीमत 23.24 बताई थी। उनके पास कई प्राइवेट जेट, हेलीकॉप्टर, यूनीक पेंटिंग्स और हवेलिया भी हैं।

NYpost के मुताबिक, MBS को अपने परिवार से काफी महंगे-महंगे गिफ्ट मिला करते थे। 16 साल की उम्र तक उन्हें जितने भी महंगे गिफ्ट, सोने के सिक्के और लग्जरी घड़ियां मिली थीं, उन्होंने उसे बेचकर लगभग 77.58 लाख रुपये जोड़ लिए थे और उनसे शेयर का कारोबार शुरू किया था। इसके बाद जब उन्हें मुनाफा मिला तो उन्होंने अपनी कंपनियों को लॉन्च करना शुरू कर दिया। उन्होंने एक कचरे को इकट्ठे करने का बिजनेस शुरू किया था और रियल एस्टेट कंपनियों के एक ग्रुप की शुरुआत की थी। 

यह भी पढ़ें : Assam Boxer लवलीना बोरगोहेन IBA की एथलीट समिति के अध्यक्ष और निदेशक मंडल के सदस्य के रूप नियुक्त

सऊदी प्रिंस एमबीएस लग्जरी कारों के शौकीन हैं। उनके पास कम से कम तीन लेम्बोर्गिनी, पांच फरारी, पांच पोर्श और कई रोल्स रॉयस, ऑडी, बेंटले और बीएमडब्ल्यू गाड़ियां हैं। इनमें से कई गाड़ियों की कीमत अरबों रुपये है। प्रिंस के पास कोएनिगसेग अगेरा और बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट कार भी हैं, जिनकी कीमतें लगभग 19.3 करोड़ बताई जाती हैं।