अभी तक आपको यही पता होगा कि Samsung कंपनी केवल मोबाइल फोन और टीवी जैसी इलेक्ट्रोनिक्स चीजें ही बनाती है। लेकिन यह सच नहीं हैं। यह कंपनी बहुत सी चीजें बनाती है। इसमें आपके मोबाइल फोन लेकर टीवी तक शामिल है। यह कंपनी Mobile Phone, TV, वॉशिंग मशीन समेत बहुत से प्रोडक्ट्स बनाती है। इन प्रोडक्ट्स के बारे में आपको जानकारी भी होगी, लेकिन कई ऐसे आइटम्स भी है जिसने बारे में आपने शायद कभी सुना भी नहीं हो।

यह भी पढ़ें : बेहद स्टाइलिश होती है मणिपुरी ड्रेस इनाफी, ये खूबियां जानकर पहनने का करेगा मन


Samsung कंपनी 1 मार्च 1938 में एक ग्रॉसरी ट्रेडिंग स्टोर के रूप में शुरू हुई थी। 8 दशक पहले बनाई गई इस कंपनी ने मिलिट्री टैंक और मशीन गन रोबोट से लेकर Burj Khalifa तक बनाया है। ऐसे में जानते हैं सैमसंग कंपनी कौन-कौन सी चीजें बनाती है।

Samsung Techwin ने 155mm Howitzer टैंक्स बनाए, जिन्हें K9 Thunder के नाम से जानते हैं इन टैंक्स को साउथ कोरिया की मिलिटरी के लिए तैयार किया गया है। K9 Thunder की फायरिंग रेंज 46 मील तक है।


यह भी पढ़ें : सिक्किम की सिंकी पीने के बाद भूल जाएंगे सारे सूप, जानिए कितनी स्वादिष्ट होती है

सैमसंग ने सिर्फ मिलिटरी टैंक ही नहीं बल्कि मशीन गन रोबोट भी तैयार किए हैं। इन रोबोट्स को Samsung Techwin और कोरिया यूनिवर्सिटी ने साथ मिलकर तैयार किया था।

इस रोबोट का नाम SGR-1 था, जो जंग में मिलिटरी की मदद के लिए तैयार किया गया था। यह रोबोट 2 मील की दूर तक टार्गेट कर सकता है। सैमसंग ने Techwin को साल 2014 में बेच दिया था।


Samsung कंपनी हेलीकॉप्टर भी बना चुका है। हालांकि, ब्रांड ने साल 1999 में हेलीकॉप्टर बनाना बंद कर दिया, लेकिन अभी भी सियोल स्थित Samsung Medical Center में इसे देखा जा सकता है। इसके साथ ही ब्रांड ने एक हॉस्पिटल भी तैयार किया है, जिसे Samsung Medical Center के नाम से जानते हैं।


इसके अलावा Samsung Heavy Industries बड़े बड़े कंटेनर शिप, ऑयल टैंकर और ड्रिल शिप बनाती है। जबकि Samsung C&T ने साउथ कोरिया में सबसे बड़ा अम्यूजमेंट पार्क बनाया है और ऑपरेट करता है। पुरानी रिपोर्ट्स की मानें तो इस पार्क में सालाना 70 लाख से ज्यादा लोग आते हैं।

Burj Khalifa का नाम तो आपने सुना ही होगा। सैमसंग की कंस्ट्रक्शन डिविजन ने साल 2008 में Burj Khalifa तैयार किया था। इसकी लंबाई 2,722 फुट है। इसके अलावा Suwon Samsung Bluewings फुटबॉल क्लब भी है, जिसकी स्थापना 1995 में हुई थी।