सैमसंग (Samsung) कंपनी के लिए यूजर्स के लिए तगड़ा झटका है। कंपनी की तरफ से सैमसंग गैलेक्सी यूजर्स को सैमसंग ऑनलाइन, कंपनी के क्लाउड स्टोरेज (Samsung Cloud Store) से अपनी तस्वीरों को माइग्रेट करने के लिए नोटिफिकेशन दिए जा रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि यूजर्स क्लाउड स्टोरेज से अपनी तस्वीरों को हटा दें। यदि उपयोगकर्ता अनुपालन नहीं करता है, तो निश्चित अवधि के बाद तस्वीरों को डिलीट कर दिया जाएगा।

कंपनी ने पहले एक बयान जारी कर कहा था कि 30 सितंबर, 2021 से, गैलरी सिंक और माई फाइल्स के लिए ड्राइव स्टोरेज अब सैमसंग क्लाउड द्वारा सपोर्टेड नहीं होगा और आपका डेटा हटा दिया जाएगा। इसके साथ साथ अगर आपके पास प्रीमियम स्टोरेज सब्सक्रिप्शन प्लान है, तो यह 1 अगस्त, 2021 से अपने आप रद्द हो जाएगा और आपको रिफंड जारी किया जा सकता है।

सैमसंग के क्लाउड स्टोरेज में कॉन्टैक्ट, कैलेंडर और फोटो का बैकअप लिया जाता है। कंपनी ने इमेज क्लाउड स्टोरेज की सप्लाई बंद करने का विकल्प चुना है और अपने उपभोक्ताओं को हटाए जाने से पहले क्लाउड में सहेजी गई किसी भी तस्वीर को डाउनलोड करने के लिए कहा है। हालांकि, उपयोगकर्ता अपने डेटा का बैकअप और सिंक करना जारी रख सकते हैं, साथ ही कॉन्टैक्ट, कैलेंडर और नोट्स को रिस्टोर कर सकते हैं।

ऐसे सुरक्षित करें अपना डेटा

1. OneDrive के साथ इंटीग्रेट करें

2. सैमसंग क्लाउड इमेज डाउनलोड करें

यूजर्स अपनी गैलरी के साथ-साथ सैमसंग क्लाउड में स्टोर डेटा को अपने पर्सनल स्टोरेज में डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें डाउनलोड

'Download my data' मेनू आपको क्लाउड डेटा डाउनलोड करने की अनुमति देता है। आप निम्न लिंक पर जाकर डाउनलोड शुरू कर सकते हैं—

सैमसंग क्लाउड: Download my data

Gallery: More > Settings > Download content from cloud

डाउनलोड तब शुरू होता है जब आप गैलरी डेटा या ड्राइव डेटा चुनने के बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करते हैं। नोटिफिकेशन बार का उपयोग डाउनलोड प्रोसेसर की निगरानी के लिए किया जा सकता है। रद्द करने की स्थिति में, फुल रिजर्वेशन रद्द कर दिया जाता है।