महात्मा गांधी (Mahatma Gandh) की 152 वीं जयंती के अवसर पर, भारतीय सेना (Indian Army) ने लेह, लद्दाख में दुनिया का सबसे बड़ा खादी तिरंगा (Khadi Tricolor) स्थापित किया है। इसका उद्घाटन लद्दाख (Ladakh) के उपराज्यपाल आरके माथुर (Lieutenant Governor RK Mathur) ने किया है।



उद्घाटन समारोह दूरदर्शन द्वारा प्रसारित किया गया था जिसमें घोषणा की गई थी कि झंडा भारतीय सेना (Indian Army) के 57 इंजीनियर रेजिमेंट द्वारा तैयार किया गया था। झंडा 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है और इसका वजन लगभग 1,000 किलोग्राम है।

उद्घाटन समारोह का एक वीडियो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने ट्विटर पर लिखा कि "यह भारत के ध्वज के लिए बहुत गर्व का क्षण है कि गांधी जी की जयंती पर, लेह, लद्दाख में दुनिया के सबसे बड़े खादी तिरंगे का अनावरण किया जाता है। मैं इस भाव को सलाम करता हूं जो बापू की स्मृति को याद करता है, भारतीय कारीगरों को बढ़ावा देता है और देश का सम्मान भी करता है। जय हिंद, जय भारत! "।


खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) भारत के सबसे बड़े खादी तिरंगे का निर्माता था जिसे भारतीय सेना ने लेह में प्रस्तुत किया था। ध्वज का उद्घाटन सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने (Army Chief General Manoj Mukund Naravane) और सेना के अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।