भारत में CNG कारों की बिक्री ने जबरदस्त रफ्तार पकड़ी है। पिछले साल डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने की वजह से लोगों ने सीएनजी कारें खरीदने पर फोकस किया और इसी का परिणाम है कि साल 2021 में सीएनजी कार की बिक्री में रेकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल भारत में 2,25,196 सीएनजी कारें बिकीं, जो कि 7.3 फीसदी की सालाना बिक्री के साथ है।

 सीएनजी कारों की अच्छी बिक्री की वजह से ही मारुति सुजुकी और ह्यूंदै मोटर्स को टक्कर देने के लिए टाटा मोटर्स भी इस सेगमेंट में कूद गई है और पिछले महीने इस देसी कंपनी ने टिएगो सीएनजी और टिगोर सीएनजी जैसी दो धांसू सीएनजी कारें लॉन्च की है।

यह भी पढ़े : Horoscope 19 February :  आज शनिवार को फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की तृतीया की तिथि, इन राशि वालों को हो सकती है धन की हानि, जानिए सम्पूर्ण राशिफल 

टाटा मोटर्स की भी सीएनजी सेगमेंट में एंट्री

भारत में सीएनजी कार सेगमेंट में मुख्य रूप से मारुति सुजुकी और ह्यूंदै मोटर्स की कारों का जलवा है और इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी वैगनआर बेस्ट सेलिंग कार है। पिछले साल की सीएनजी कार सेल्स रिपोर्ट देखें तो टॉप 10 लिस्ट में मारुति सुजुकी और ह्यूंदै मोटर्स की ही कारें हैं। आप भी इन दिनों अगर सीएनजी कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको पिछले साल सबसे ज्यादा बिकी 5  सीएनजी कारों के बारे में बता रहे हैं, जिसके बाद से आपको भी मदद मिलेगी। ये सीएनजी कारें कम दाम में ज्यादा माइलेज देती हैं।

यह भी पढ़े : Hanuman Chalisa की इन 7 चौपाइयों का हर शनिवार करें जाप, आपकी हर परेशानी होगी दूर, हनुमान जयंती पर मिलता है विशेष फल


मारुति वैगनआर सीएनजी बेस्ट सेलिंग

भारत में बेस्ट सेलिंग सीएनजी कारों की टॉप 5  लिस्ट देखें तो पिछले साल मारुति वैगनआर सीएनजी की कुल 78,122 यूनिट बिकी। पिछले साल वैगनआर के पेट्रोल वेरिएंट की कुल एक लाख से ज्यादा यूनिट बिकी। 

इसके बाद दूसरी बेस्ट सेलिंग सीएनजी कार मारुति अर्टिगा रही, जिसकी कुल 51,076 यूनिट बिकी। तीसरे नंबर पर मारुति ईको सीएनजी रही, जिसकी कुल 25,878 यूनिट बिकी। 

ह्यूंदै औरा सीएनजी चौथे नंबर पर रही, जिसकी कुल 19,127 यूनिट बिकी। पिछले साल औरा के पेट्रोल वेरिएंट की महज 17,187 यूनिट बिकी, जिसका मतलब यह है कि लोगों को ह्यूंदै औरा सीएनजी ज्यादा पसंद आती है। इसके बाद पांचवें नंबर पर ह्यूंदै आई10 नियॉस सीएनजी रही, जिसकी कुल 14,326 यूनिट बिकी।

ऑल्टो सीएनजी कितनी बिकती है?

भारत में बेस्ट सेलिंग सीएनजी कारों की टॉप 10 लिस्ट में छठे नंबर पर मारुति सुजुकी डिजायर टूर एस सीएनजी है, जिसकी कुल 14,196 यूनिट पिछले साल बिकी। इसके बाद मारुति सिलेरियो सीएनजी का नंबर है, जिसकी कुल 6679 यूनिट बिकी है। इसके बाद भारत की सबसे सस्ती सीएनजी कार मारुति ऑल्टो सीएनजी का नंबर आता है, जिसकी पिछले साल कुल 6529 यूनिट बिकी। 

इस साल सीएनजी कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स की भी एंट्री हो गई है और इससे मुकाबला दिलचस्प हो गया है।