सदाबहार की पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। कहा जाता है कि अगर आपको अपना शुगर कंट्रोल में रखना हैं तो रोजाना सदाबहार की पत्तियां चबानी चाहिए। ये पत्तियां आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रखेंगी। सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम का तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है।

यह भी पढ़ें : सरकार को अरूणाचल में बड़ी कामयाबी, एक ही झटके में सरेंडर करवाई 2000 से अधिक एयर गन

सदाबहार की पत्तियों को चबाने से शरीर में इंसुलिन बनता है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा जेनेटिक कारणों से भी डायबिटीज की समस्या हो जाती है। किसी व्यक्ति के चेहरे, गर्दन या शरीर के दूसरे हिस्से में ब्लैक स्पॉट डायबिटीज का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल  रखने में सदबाहर का फूल बेहद ही उपयोगी है। माना जाता है कि इस पौधे में करीब 100 से ज्यादा एल्कलॉइड हैं, जो कि बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मरीजों को रोज सुब खाली पेट 6-7 पत्तियां चबानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : युवक की कॉस्टेबल ने की इतनी खतरनाक पिटाई, हिल गया अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन

इसके अलावा इस फूलों और पत्तियों का जूस भी पी सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें  टमाटर, करेला, खीरा भी मिक्स कर सकते हैं। यानी ऐसे मरीज जिन्हें ये पत्ते कड़वे लगते हैं वह भी इसका इस्तेमाल इस तरीके से कर सकते हैं।

सदाबहार पौधे की सूखी पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पत्तियां को पहले सूखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद रोजाना इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करें। हालांकि, सदाबहार के सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।