मास्को। रूस के सशस्त्र बलों(Russian military) ने यूक्रेन (Ukraine) में 118 सैन्य बुनियादी सुविधाओं को निष्क्रिय कर दिया है। ये जानकारी रूस के रक्षा मंत्रालय ने दी। मंत्रालय के ज्वेज्डा ब्रॉडकास्टर ने रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव का हवाला देते हुए बताया कि 11 सैन्य हवाई क्षेत्र, 13 कमांड पोस्ट और यूक्रेनी सशस्त्र बलों के संचार केंद्र, 14 एस-300 और ओसा एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम और 36 रडार स्टेशन क्रम से बाहर की गई सुविधाओं में से हैं।

उन्होंने कहा कि यूके्रन के पांच लड़ाकू विमान, एक हेलीकॉप्टर और पांच ड्रोन को मार गिराया गया है और अब तक दर्जनों वाहन नष्ट हो चुके हैं। कोनाशेनकोव ने चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के रूसी नियंत्रण की पुष्टि की, यह देखते हुए कि दोनों पक्षों के सैनिक संयुक्त रूप से बिजली यूनिटों और ताबूत की रक्षा करने के लिए सहमत हुए हैं।

उन्होंने कहा कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र के क्षेत्र में रेडियोधर्मी पृष्ठभूमि सामान्य है। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने रूस के सशस्त्र बलों को यूके्रनी सैनिकों के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करने और उन सैनिकों के लिए सुरक्षा गलियारे बनाने का निर्देश दिया है जिन्होंने प्रवक्ता के अनुसार अपने हथियार डाल दिए हैं। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने डोनबास में एक विशेष सैन्य अभियान को मंजूरी दी और यूक्रेन ने पुष्टि की है कि देशभर में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले हो रहे हैं। मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि ऑपरेशन के दौरान 83 सुविधाओं को अक्षम कर दिया गया था।