कीव। यूक्रेन के मकारिव के मेयर वदयम तोकर ने रूस पर आरोप लगाया है कि 24 फरवरी से शुरू सैन्य हमले में यहां के 132 से अधिक नागरिक मारे गये हैं। मेयर ने यहां मीडिया से कहा, 'रूसी सैनिकों ने मकारिव में कम से कम 132 नागरिकों को मारा है। यूक्रेनी अधिकारी अभी राजधानी के आसपास और उत्तर के क्षेत्रों में विनाश का आकलन कर रहे हैं।' 

यह भी पढ़े :Ram Navami Wishes : देशभर में राम नवमी की धूम , राम नवमी के पावन मौके पर शेयर करें ये खूबसूरत संदेश 

उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारी रूसी सैना द्वारा मारे गए लोगों का शव इकट्ठा कर रहे हैं। रूसी सेनाओं ने कुछ रिहायशी इलाकों और अन्य भवनों को बम से उड़ा दिया तथा अस्पताल को क्षतिग्रस्त कर दिया। तोकर ने कहा, हम एक महीने से अधिक समय से वगैर बिजली, पानी, गैस और टेलीफोन के रह रहे हैं। हमारे घर पर जरूरत के सामान तक उपलब्ध नहीं है। मकारिव में चिकित्सीय सुविधाओं की अत्यंत कमी हो गयी है क्योंकि यहां चिकित्सीय सुविधा को नष्ट कर दिया गया और सभी डॉक्टरों को निकाल लिया गया है। 

यह भी पढ़े :राशिफल अप्रैल 10  : आज बना ग्रहों का शुभ संयोग, इन राशि वालों को महालाभ के योग, पढ़ें संपूर्ण राशिफल 

उन्होंने कहा, हमारे वन क्षेत्रों में काफी ज्यादा बारूदी सुरंग बिछाए गए हैं। इसलिए हमें सबसे पहले उसे निष्क्रिय करना पड़ेगा तभी हम बुनियादी ढ़ांचे को दोबारा खड़ा कर सकते हैं। मेयर ने कहा कि शहर को सहायता मिल रही है और नागरिक अब बाहर निकल रहे हैं साथ ही मलबा हटाने का काम भी किया जा रहा है। मकारिव में रूसी कार्रवाई से पहले करीब 15,000 लोग रहते थे लेकिन अभी यहां एक हजार से भी कम लोग हैं। अब हालांकि लोगों ने आना शुरू कर दिया और शहर को फिर से बसाने का काम जारी है।