यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में रूसी उरगन रॉकेटों के पांच मंजिला अपार्टमेंट ब्लॉक में टकराने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और मलबे में 24 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका है। अल जजीरा ने आज यहां यह जानकारी दी। यूक्रेन ने यह भी बताया कि उसकी सेना पूर्वी और दक्षिणी मोर्चों पर रूसी सैनिकों के साथ भिड़ गई, जबकि मास्को ने दावा किया कि उसकी सेना ने डोनेट्स्क क्षेत्र में कोस्त्यंतिनिव्का के पास यूक्रेन की सेना के हैंगर को मार गिराया, जिसमें कथित तौर पर अमेरिका-निर्मित एम 777 हॉवित्जर तोपें रखी हुयी थी। 

ये भी पढ़ेंः मां काली को सिगरेट पीते दिखाने वाली महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए ये नेता, कह दी ऐसी बात


आपातकालीन सेवाओं ने कहा कि रॉकेट हमले में 15 लोगों की मौत हुई है और 24 अन्य लोग अभी भी मलबे में दबे हो सकते हैं। रूस ने रूस जानबूझकर नागरिकों पर हमला करने से इनकार करते हुये कहा कि यूक्रेन को विसैन्यीकरण करने के लिए एक ‘विशेष सैन्य अभियान’ चलाया जा रहा है। दरअसल रूस अपने समर्थन वाले अलगाववादियों की ओर से डोनबास पर नियंत्रण हासिल करना चाहता है। वहीं इसके बाद यूक्रेन के खार्किव में एक रूसी मिसाइल ने छह मंजिला अपार्टमेंट की इमारत को निशाना बनाया। मिसाइल के टकराते ही इमारत आंशिक रूप से ढह गई है।

ये भी पढ़ेंः कश्मीर में इंडियन आर्मी का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, दो और आतंकियों को मौत की नींद सुलाया


उक्रेन्स्का प्रावदा ने सोमवार को बताया कि राज्य आपातकालीन सेवा के बचावकर्मी इमारत का मलबा हटा रहे हैं। इस दौरान कर्मियों ने मलबे में दबी 86 वर्षीय बुजुर्ग महिला की जान बचायी, जो अपार्टमेंट की पहली मंजिल पर रहती थी। खार्किव में सोमवार तड़के तीन धमाकों की आवाज सुनाई दी, जिनमें से पहला धमाका तड़के करीब 3:32 बजे सुना गया। राज्य आपातकालीन सेवा ने कहा,  खर्किव पर तीन मिसाइलों से हमला किया गया। एक मिसाइल ने ओस्नोवियनस्की जिले में छह मंजिला इमारत को निशाना बनाया, जिससे इमारत में भयानक विस्फोट हुआ। वही दो अन्य मिसाइलें जिले के एक स्टोरेज डिपो और स्लोबिदस्की जिले के एक यार्ड से टकराईं।जानकारी के मुताबिक, हमले में अभी तक कोई हताहत नहीं हुआ है। घटनास्थल पर बचाव और तलाशी अभियान जारी है।