संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस की यूक्रेन की राजधानी कीव की यात्रा के दौरान उनके होटल के पास एक रॉकेट दागा गया। गुटेरेस के गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित करने के बमुश्किल एक घंटे बाद यह रॉकेट दागा गया। 

ये भी पढ़ेंः राज ठाकरे के सामने झुकी सरकार, कर्फ्यू के बीच मिली रैली निकालने की अनुमति


गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और उनकी टीम सुरक्षित हैं। घटना के समय संयुक्त राष्ट्र का प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री से उनके कार्यालय में मिल रहा था और उस समय होटल में नहीं था। गुटेरेस ने कहा, मैं आज कीव में हूं। कीव में दो रॉकेट दागे गये हैं, मुझे यह जानकर सदमा लगा कि मैं जिस शहर में हूं, वहां दो रॉकेट दागे गये। उन्होंने कहा, यह एक नाटकीय युद्ध है, और हमें इस युद्ध को जल्द से जल्द समाप्त करने की आवश्यकता है और हमें इस युद्ध के लिए एक समाधान की आवश्यकता है। 

ये भी पढ़ेंः एनपीएस सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्ध, डाकघर जाने की कोई आवश्यकता नहीं, जानिए कैसे लाभ उठा सकते हैं


कीवसियाद में आपदा विभाग ने बताया कि रॉकेट गुरुवार रात 8:13 बजे दागा गया था। उसने बताया कि दुश्मन की गोलाबारी के परिणामस्वरूप 25 मंजिला आवासीय भवन में आग लग गयी, जिससे पहली और दूसरी मंजिल आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गयी। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, पांच लोगों को बचा लिया गया और 10 अन्य घायल हो गये। घटना की निंदा करते हुए, राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, कीव में हमारी वार्ता (गुटेरेस के साथ) की समाप्ति के तुरंत बाद, पांच रूसी मिसाइलों ने शहर में उड़ान भरी।यह वैश्विक संस्थानों के बारे में रूस के वास्तविक रवैये तथा संयुक्त राष्ट्र और संगठन का प्रतिनिधित्व करने वाली हर चीज को अपमानित करने के रूसी नेतृत्व के प्रयास के बारे में बहुत कुछ कहता है। इसलिए एक उपयुक्त, शक्तिशाली प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शमिहल ने ट्वीट करके कहा, कीव में एंटोनियो गुटेरेस के साथ बैठक के दौरान हमने विस्फोटों की आवाज सुनी। रूस ने राजधानी पर मिसाइल हमला किया। मुझे विश्वास है कि उसके ऐसे उद्दंड व्यवहार का संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा उचित मूल्यांकन किया जाएगा। यूक्रेन में युद्ध विश्व सुरक्षा पर हमला है।