यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जोलोंस्की ने दावा किया है कि पिछले हफ्ते रूसी सैन्य हमले के बाद से अब तक यूक्रेन में लगभग छह हजार रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा, इस संख्या के बारे में सोचिए: लगभग छह हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं। किसलिए, यूक्रेन के लिए? यह असंभव है। 

ये भी पढ़ेंः यूक्रेन और रूस की लड़ाई में चुपचाप ऐसा बड़ा खेला कर गया पाकिस्तान, देखता रहा गया भारत


इससे पहले यूक्रेन के सेना प्रमुख ने कहा था कि रूस के लगभग 5840 सैनिक मारे जा चुके हैं। इसके अलावा 221 टैंक, 31 हेलिकॉप्टकर, 30 एयरक्राफ्ट, 85 तोप प्रणाली, 862 बख्तरबंद वाहक, 355 वाहन, 60 फ्यूल टैंक, 40 रॉकेट लॉन्चर और नौ एंटी एयर क्राफ्ट सिस्टम मार गिराये गये हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी हमले का मजाक उड़ाते हुए कहा कि रूसी सेना को बड़ी तादाद में यूक्रेनी लड़ाकों से कठोर प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, इस स्थिति को मिसाइलों, बमों टैंको और अन्य हमलों से नहीं बदला जा सकता। हम अपनी जन्मभूमि में हैं, और इसके लिए लड़ रहे हैं। 

ये भी पढ़ेंः पुतिन की राशि में बैठा ये ग्रह करवा रहा है युद्ध, जानिए पूरी जन्म कुंडली


उन्होंने कहा,  यूक्रेन के लोगों, आज आप अजेय होने का प्रतीक बन गये हो। आप इस बात का प्रतीक कि किसी भी देश के लोग किसी भी क्षण, पृथ्वी के सर्वश्रेष्ठ लोग बन सकते हैं। उन्होंने कहा, मैं आप सभी की प्रशंसा करता हूं, हॉलीवुड से लेकर राजनेताओं तक पूरा विश्व आपकी प्रशंसा कर रहा है। यूक्रेनी सेना ने रूसी आक्रमण के सातवें दिन बुधवार को कहा कि रूसी सेना हर दिशा से आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है, लेकिन उसे नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। रूसी सेना नाकाम हो रही, इसलिए अब वह नागरिकों को निशाना बना रही है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार हमले में यूक्रेन को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। रिपोर्टों के मुताबिक मंगलवार को यूक्रेन के 600 सैनिकों की मौत हो गई। 

देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकिव स्थित पुलिस मुख्यालय में एक रॉकेट हमला हुआ है, जिसमें इमारत पूरी तरह तबाह हो गई है। अग्निशमन कर्मी भवन की आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। बुधवार को यूक्रेन नुकसान का आंकलन करेगा। यूक्रेन के गृहमंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशेंको के हवाले से एक चैनल ने कहा कि करजाइन नेशनल यूनिवर्सिटी की इमारत में भी हमले के बाद आग लग गई है। शहर के मेयर ने बताया कि रूसी गोलाबारी में लगभग 21 लोगों की मौत हो गई और 112 लोग घायल हो गए हैं। वहीं, यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने पुष्टि की है कि कीव से 120 किमी दूर स्थित जाइटॉमिर शहर में दो लोगों की मौत हो गई है और 16 अन्य घायल हो गए हैं।