रूस-यूक्रेन युद्ध का भारत में कोई फर्क नहीं पड़ने वाला जिसके चलते यहां Petrol Diesel Price काफी कम होने वाली है। इसी के साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत को लेकर राहत वाली खबर है। रूस-यूक्रेन तनाव के कारण तेल की कीमतों में आया उबाल अब कम हुआ है। लगातार तीन सप्ताह तक 100 डॉलर बैरल से ऊपर रहने के बाद इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम नरम होकर 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं।

यह भी पढ़ें : UP चुनाव जीतने के बाद योगी को असम से आई गजब बधाई, देखें तस्वीरें

इससे पहले क्रूड ऑयल 7 मार्च को 14 साल के उच्चस्तर 139 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कच्चे तेल की भाव में नरमी से खुदरा तेल कंपनियों पर मार्जिन दबाव कम हुआ है। भारत में उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद भी पिछले चार महीने से देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, दिल्ली में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के पंप पर आज, 16 मार्च को भी पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। दिल्ली की तुलना में नोएडा में पेट्रोल-डीजल कुछ पैसे महंगा बिक रहा है।

यह भी पढ़ें : एल्विस अली हजारिका ने किया असम का नाम पूरी दुनिया में रोशन, बना दिया ऐसा रिकॉर्ड

महानगरों में आज का पेट्रोल-डीजल का भाव

शहर               पेट्रोल डीजल

दिल्ली      95.41 86.67

मुंबई     109.98 94.14

कोलकाता   104.67 89.79

चेन्नई   101.40    91.43

देश की राजधानी दिल्ली में देश के अन्य महानगरों की तुलना में पेट्रोल-डीजल सस्ता है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल और डीजल दोनों की ही कीमतें महानगरों में सबसे ज्यादा हैं। बता दें कि दिल्ली के अलावा बाकी सभी प्रमुख महानगरों में पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है।