मास्को/पेरिस। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macron) के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कहा कि यूक्रेन में समाधान के लिए मास्को की सभी सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। क्रेरमलिन ने एक बयान में कहा, पुतिन ने सोमवार को दोहराया कि एक समझौता तभी संभव होगा जब रूस की सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखा जाए, जिसमें क्रीमिया पर रूस की संप्रभुता शामिल हैं। साथ ही यूक्रेन (Ukraine) के विसैन्यीकरण और विमुद्रीकरण के कार्यो को हल करने के लिए देश की प्रतिबद्धता और यूके्रन की तटस्थ स्थिति का मुद्दा शामिल है।

यह भी पढ़ें- Mahashivratri पर जरूर करें चार पहर की पूजा, जानिए मुहूर्त और पूजन विधि

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने कहा कि रूस यूके्रन के साथ बातचीत के लिए तैयार है और उम्मीद जताई कि वे वांछित परिणाम की ओर ले जाएंगे। क्रेमलिन ने कहा, 'फ्रांसीसी पक्ष ने रूस के विशेष सैन्य अभियान पर अपने प्रसिद्ध विचार व्यक्त किए और बातचीत के माध्यम से संघर्ष के त्वरित समाधान की आशा व्यक्त की।' पुतिन ने कहा कि रूस के सशस्त्र बल नागरिकों पर हमला नहीं कर रहे हैं और नागरिकों के लिए खतरा पैदा नहीं कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- जीप इंडिया ने लॉन्च की धांसू नई कंपास ट्रेलहॉक एसयूवी, देखने में है दमदार

पुतिन ने कहा, 'यूक्रेनी अपनी नागरिक आबादी को 'मानव ढाल के रूप में' इस्तेमाल कर रहे हैं, एक खतरा हैं।' मैक्रों ने रूस से अंतर्राष्ट्रीय कानून का सम्मान करने और नागरिक आबादी की रक्षा करने के लिए कहा है। 'फ्रांस के राष्ट्रपति ने तत्काल युद्धविराम लागू करने की आवश्यकता की पुष्टि की।' पुतिन और मैक्रों आगे संपर्क करने पर सहमत हुए।