वाशिंगटन। अमेरिका ने रूस पर यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर कब्जा जमाने की योजना बनाने का आरोप लगाया है। अमेरिका का आरोप है कि रूस क्रीमिया के अपने अधिग्रहण के समान रणनीति बनाकर खुद में यूक्रेन के कुछ और क्षेत्रों को शामिल करना चाहता है। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें : असम के पहले सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन, 5 करोड़ यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य

अमेरिकी प्रतिरक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से कहा है कि रूस पहले से ही यूक्रेन के अधिक क्षेत्रों को खुद में शामिल करने की योजना बनाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि रूस इस मामले में यूक्रेन के नाजायज रूसी समर्थकों से जनमत संग्रह करने का दिखावा करेगा कि ताकि यह साबित कर सके कि यूक्रेन के लोग रूस में शामिल होने को लेकर सहमत हैं। 

यह भी पढ़ें : नगा वार्ता समाप्त होने का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं: NSCN-IM

किर्बी ने कहा, 'लोगों से जनमत संग्रह कर उनके परिणामों का उपयोग रूस द्वारा यूक्रेनी क्षेत्र पर कब्जे का दावा करने के प्रयास के रूप में किया जाएगा।' रूस ने इसी तरह से साल 2014 में क्रीमिया को औपचारिक रूप से अपने में मिला लिया था। किर्बी ने कहा कि फिलहाल जिन क्षेत्रों में यूक्रेन की निगाहें हैं उनमें खेरसॉन, जपोरिज्जिया, डोनेट्स्क और लुहान्स्क शामिल हैं।