रूस में इस समय संसदीय चुनाव चल रहा है। चुनाव का आज आखिरी दिन है। इस दौरान इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद दो एस्ट्रोनॉट्स ने भी वोट डाले हैं। उन्होंने अंतरिक्ष से ही अपने पंसदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाले हैं। इस मतदान में रूस के अंतरिक्ष यात्री ओलेग नोवित्स्की और प्योत्र दुबोव ने हिस्सा लिया। दोनों ने ही शुक्रवार को ऑनलाइन वोटिंग में भागीदारी की।

रूस के इन चुनावों के दौरान एस्ट्रोनॉट ओलेग नोवित्स्की ने कहा कि यहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग के लिए बैलेट मौजूद है। अब हम भी चुनाव में अपना मत दे रहे हैं। गौरतलब है कि संसदीय चुनाव रूस के लोगों को अर्थव्यवस्था, असहमति पर कार्रवाई, कोरोना महामारी में सरकार के रवैये पर लोगों को गुस्सा निकालने का एक मंच दे सकता है। संसदीय चुनाव को आने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से बहुत ही अहम माना जाता है। इस दौरान सत्तारूढ़ पार्टी यूनाइटेड रशिया अपने नियंत्रण पर पकड़ बनाए रखने के लिए काफी संघर्ष कर रही है। इसके लिए पुतिन एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।

चुनाव के पहले दिन राष्ट्रपति पुतिन भी अपना वोट डाल चुके हैं। हालांकि जेल में बंद पुतिन के घोर विरोधी नवेलनी भी अपने उम्मीदवारों के लिए वोट की अपील कर रहे हैं। उनके सहयोगियों ने 'स्मार्ट वोटिंग' के नाम से एक एप डिजाइन किया था। मतदान से पहले शुक्रवार को एप्पल और गूगल प्ले स्टोर्स से एप को हटा दिए जाने का आरोप लगा। ये ऐप क्रेमलिन के समर्थनवाले उम्मीदवारों को हराने के टूल के तौर पर देखा जा रहा था। रूस की कम्यूनिस्ट पार्टी ने भी स्थिर कीमतें और बढ़ते दामों के कारण हाल के सप्ताह में 19 फीसद की अपने मतदान में बढ़ोतरी देखी है।