मास्को। रूस ने आगामी दिनों में यूक्रेन के खिलाफ औपचारिक युद्ध घोषणा की खबरों को 'बकवास' बताते हुए कहा कि उसकी ऐसी कोई योजना नहीं हैं। रूस यूक्रेन पर हमले को अपना विशेष सैन्य अभियान बताता रहा है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि इस तहर की खबरे पूरी तरह अफवाह है इसमें कोई सच्चाई नहीं हैं। 

ये भी पढ़ेंः फेसबुक और इंस्‍टाग्राम ने नई भर्तियों पर लगाई रोक, खर्च में कटौती के लिए रणनीति में बड़ा बदलाव



बीबीसी के अनुसार पश्चिमी देशों अधिकारियों ने माना है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नौ मई की विजय परेड पर यूक्रेन के सैन्य कार्रवाई को बढ़ाने की घोषणा करने के लिए कर सकते हैं। पिछले हफ्ते ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने भी कहा था कि रूस नौ मई की विजय दिवस परेड में यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर सकता है। 

ये भी पढ़ेंः 400 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज के साथ 11 मई को लॉन्च होगी नई टाटा नेक्सॉन ईवी, पहले से ज्यादा पावरफुल

ताजा रिपोर्टों से पता चलता है कि हाल ही में कुछ नागरिकों की सफल निकासी के बाद स्टीलवक्र्स पर फिरसे हमले शुरू हो गए हैं। यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूस की लगातार बमबारी से सिटी सेंटर की सड़कों को मलबे, शवों और बिना फटे बमों से हटाया जा रहा है। शहर के बड़े हिस्से खंडहर बन गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी आशंका है कि आगामी कुछ दिन कीव और ओडेसा में और मारियुपोल में और अन्य शहरों काफी कठिन होंगे।