मॉस्को। रूस ने अपने हवाई क्षेत्र में ब्रिटेन के विमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। रूस की संघीय वायु परिवहन एजेंसी (रोसाविआत्सिया) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। रोसाविआत्सिया द्वारा जारी बयान में कहा गया कि शुक्रवार सुबह 11 बजे से ब्रिटेन से किसी भी तरह से जुड़ी किसी भी उड़ान यहां तक कि रूस से होकर गुजरने वाले ब्रिटेन के किसी भी विमान के लिए रूस के हवाई क्षेत्र में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

एजेंसी ने बताया कि पहले ब्रिटेन की ओर से रूसी विमानों की आवाजाही पर लगाये गये प्रतिबंधों के मद्देनजर यह रोक लगायी गयी है। गौरतलब है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले के बाद ब्रिटेन के हवाई क्षेत्र में रूसी विमानों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी।

यूक्रेन ने सभी बंदरगाहों, हवाई क्षेत्रों को किया बंद 

यूक्रेन में हमेशा की तरह सड़कों पर वाहनों की आवाजाही है, जबकि देश में बंदरगाहों तथा हवाई क्षेत्रों को बंद कर दिया गया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के प्रमुख सलाहकार मिखाइल पोडोलियाक ने शुक्रवार कहा, ''देश में सड़कें और मुख्य राजमार्ग सुचारु रूप से खुले हुए हैं। 

नि:संदेह कुछ मार्गों में यातायात जाम की स्थिति है क्योंकि दुर्भाग्य से अफरा-तफरी का माहौल व्याप्त हो गया है, लेकिन देश के सभी बंदगाह, हवाई मार्ग बंद हैं।' उन्होंने बताया कि ट्रेन सामान्य रूप से अपने निर्धारित समय में संचालित हो रही हैं। उन्होंने कहा, 'बेशक वाणिज्यिक बैंक बंद हैं, लेकिन सरकारी क्षेत्र के बैंकों में कामकाज जारी है। बैंकों की शखाएं सिर्फ उन्हीं क्षेत्रों में बंद है, जिन क्षेत्रों में सैन्य अभियान चल रहा है।' उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति जेलेंस्की राजधानी कीव में मौजूद है।