1 फरवरी से कई नियम बदलने वाले हैं जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है। अब बैंकिंग से लेकर रेलवे और पोस्ट ऑफिस से जुड़े नियमों में परिवर्तन हो रहा है। इसके साथ ही एलपीजी कीमतों में बदलाव जैसी चीजें भी बदलने वाली हैं। ऐसे में अब नए महीने के साथ कुछ नियमों में होने वाले परिवर्तन लागू होने जा रहे हैं जो इस प्रकार हैं—
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पब्लिक सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है। इस बैंक के किसी भी ट्रांजैक्शन के रेट में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव का असर आम लोगों पर पड़ता है और एक फरवरी से बैंक के IMPS Rates में बदलाव हो रहा है। स्टेट बैंक अब दो लाख रुपये तक के IMPS पर किसी तरह का चार्ज नहीं वसूलेगा। इसी तरह आरबीआई द्वारा IMPS की लिमिट बढ़ाकर पांच लाख रुपये तक किए जाने के बाद बैंक ने भी IMPS की लिमिट को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है।

आपको बता दें कि रसोई गैस की कीमत में होने वाले बदलाव पर सबकी नजर रहती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट जारी करती है। दिल्ली में इस समय नॉन-सब्सिडाइज्ड रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है। वहीं, कोलकाता में यह रेट 926 रुपये, मुंबई में 899.50 रुपये और चेन्नई में 915.50 रुपये है। कॉमर्शियल सिलेंडर का दाम दिल्ली में 1998.50 रुपये, कोलकाता में 2,076 रुपये, मुंबई में 1,948.50 रुपये और चेन्नई में 2,131 रुपये है।

1 फरवरी, 2022 को  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। केंद्रीय बजट एक बड़ा कार्यक्रम होता है और इस दिन घोषित कई प्रस्तावों का असर लंबे समय तक देखने का मिलता है।