वेट लॉस के लिए कई लोग जिम में खूब पसीना बहाते हैं, लेकिन जब डाइट में कुछ जरूरी सुधार नहीं करेंगे तब तक फिटनेस की बात अधूरी रहेगी। इसलिए अपनी डाइट में कुछ बातों का सुधार करके वजन कम करके फिटनेस पर पूरा ध्यान दे सकते हैं। ऐसे में आपको रोटी छोड़ने की बजाय अपनी रोटी पर कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए। आपको रोटी बदलने की जरुरत है। ज्यादातर लोग गेंहू की रोटी खाते हैं लेकिन कुछ सुधार करके हम रोटी में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं जो इस प्रकार हैं—

चोकर की रोटी
आप अगर रोटी का पूरा पोषण पाना चाहते हैं, तो आप आटे से चोकर को पूरी तरह अलग न करें। आपकी रोटी में आटे की जगह अगर चोकर की मात्रा ज्यादा होगी, तो आपको ज्यादा पोषण मिल पाएगा।गेहूं की रोटी में कार्ब्स, आयरन, नियासिन, विटामिन बी 6, थायमिन और कैल्शियम होता है जबकि चोकर फाइबर से भरपूर होता है।
मल्टीग्रेन रोटी
आप अगर अपनी रोटी का टेस्ट बढ़ाकर उसे हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो आटे में एक मुट्ठी बेसन मिला दें।चने में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो शरीर में कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करता है। अपने गेहूं के आटे में थोड़ा-सा बेसन मिला कर उसे मल्टीीग्रेन आटा बनाया जा सकता है।

 

सत्तू की रोटी
आपने गर्मियों के मौसम में सत्तू घोलकर कई लोगों को पीते हुए देखा होगा, इसके साथ ही सत्तू की रोटी भी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। वजन कंट्रोल रखने के साथ यह आपके शरीर को एक्टिव भी बनाए रखती है।

सोया रोटी
शरीर पर जमा फैट कम करने के लिए आपको सोया रोटी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के अलावा सोया रोटी में विटामिन और खनिज की काफी मात्रा होती है।सोया रोटी बुर्जुगों के लिए बेहद सेहतमंद मानी जाती है।
जौ की रोटी
आपको अगर बार-बार भूख लगती है, तो आप जौ की रोटी खाना शुरू कर दें क्योंकि इसे खाने के बाद लम्बे समय तक आपका पेट भरा रहता है। जौ की रोटी में प्रोटीन और फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है।