फरवरी का महीना प्रेमी जोड़ों के लिए बेहद खास होता है। प्रेमी जोड़ों के लिए ये महीना किसी फेस्टिवल सीजन से कम नहीं है। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है लेकिन प्यार के इस फेस्टिवल सीजन की शुरुआत 7 फरवरी को रोज़ डे से ही हो जाती है। इस दिन कपल्स एक दूसरे को गुलाब देकर अपनी फीलिंग्स जाहिर करते हैं। गुलाब के कई रंग होते हैं और हर रंग की अलग खासियत भी होती है। अलग-अलग रंग का गुलाब अलग तरह की भावनाओं को व्यक्त करता है। आइए आपको गुलाब के हर रंग का मतलब बताते हैं-

लाल गुलाब
लाल रंग प्यार का प्रतीक होता है और लाल गुलाब भी इसी भावना को दर्शाता है। आप अगर किसी से प्यार करते हैं या किसी से अपने प्यार करते हैं या किसी से अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो आप उन्हें लाल गुलाब देकर अपनी फीलिंग्स को शेयर करें।
पीला गुलाब
पीला गुलाब दोस्ती, जॉय और नई शुरुआत का प्रतीक होता है। इस रोज डे अपने दोस्तों को पीला गुलाब दे सकते हैं। आप अगर किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो पीला गुलाब देकर एक नई दोस्ती की शुरुआत कर सकते हैं। इस गुलाब के साथ आप किसी को गेट वेल सून भी बोल सकते हैं।
पिंक गुलाब
पिंक गुलाब खुशहाली, नम्रता और सभ्यता का प्रतीक होता है। आपको अगर किसी व्यक्ति की कोई खूबी पसंद है या आप किसी को थैंक्यू बोलना चाहते हैं तो आप पिंक गुलाब देकर अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं। आप किसी को अगर पसंद करते हैं तो उस व्यक्ति को भी पिंक गुलाब दें। इसके अलावा अपने बेस्ट फ्रेंड या मंगेतर को भी पंक गुलाब दे सकते हैं।
ऑरेंज गुलाब
ऑरेंज गुलाब उत्साह और एनर्जी को दर्शाता है। अगर आप किसी खास शख्स को दिल की गहराई से पसंद करते हैं तो आप ऑरेंज गुलाब देकर अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं।

सफेद गुलाब
सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, मासूमियत और शांति का प्रतीक होता है। किसी को सॉरी बोलना चाहते हैं तो सफेद गुलाब देकर रिश्ते की नई शुरुआत कर सकते हैं। किसी को शुभकामनाएं देने के लिए सफेद गुलाब दे सकते हैं।
लवेंडर गुलाब
ये गुलाब आकर्षण की भावना को व्यक्त करता है। लव एट फर्स्ट साइट यानी देखते ही किसी से प्यार हो जाने पर ये गुलाब दे सकते हैं लेकिन आसानी से ये गुलाब मिलता नहीं है।

काला गुलाब
लवेंडर रोज़ की तरह काले रंग का गुलाब भी बहुत कम देखने को मिलता है। काले रंग का गुलाब दुश्मनी का प्रतीक है और इसे देने से लोगों के बीच नफरत बढ़ती है। अक्सर लोग बदले की भावना में ये गुलाब अपने शत्रु को भेजते हैं।