श्रीलंका के खिलाफ भारत की आगामी टेस्ट सीरीज (India Sri Lanka test series) के लिए शनिवार को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान नियुक्त किया गया है। वहीं, मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा की। शर्मा ने यह भी घोषणा की कि वरिष्ठ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को मार्च में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से आराम दिया गया है।

ये भी पढ़ें

'समाजवादी पार्टी ने हमेशा अपराधियों और दंगाइयों को संरक्षण दिया', जानिए किसने कही ये बात

मुख्य चयनकर्ता शर्मा ने कहा कि दोनों बल्लेबाजों से इस फैसले के बारे में बात की गई थी और उन्हें मौजूदा 2021/22 रणजी ट्रॉफी में रन बनाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में भविष्य के कप्तानों को तैयार करना चाहती है। शर्मा की नियुक्ति (जो पहले से ही भारत के सफेद गेंद के कप्तान हैं) उन्हें विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह भारत के लिए पूर्णकालिक ऑलफॉर्मेट में कप्तान बनाता है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला से आराम करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टेस्ट के साथ-साथ टी20 के लिए उपकप्तान बनाया गया है।

ये भी पढ़ें

किसी जन्नत से कम नहीं हैं भारत के ये गांव, यहां का टूर आपके सफर को बना देगा यादगार

रवींद्र जडेजा चोट से श्रीलंका श्रृंखला में वापसी कर रहे हैं, जिसके कारण उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट और साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के दौरे से चूकना पड़ा था। टेस्ट टीम में रिद्धिमान साहा और इशांत शर्मा जगह बनाने में नाकाम रहे, जबकि उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार और कुलदीप यादव के साथ टीम में शामिल किए गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ टी20 टीम में संजू सैमसन बैकअप कीपर-बल्लेबाज होंगे, क्योंकि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और विराट कोहली (virat Kohli) को रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दिया गया है। मुख्य चयनकर्ता शर्मा ने आगे अन्य घायल क्रिकेटरों पर फिटनेस अपडेट दिया। शार्दुल ठाकुर को श्रीलंका श्रृंखला से आराम दिया गया है, जबकि वाशिंगटन सुंदर और केएल राहुल चोटों से जूझ रहे हैं, जो पूरी श्रीलंका श्रृंखला के लिए बाहर हो गए हैं।

ये भी पढ़ें

ना फेरे और ना ही निकाह, जानिए आखिर किस तरह हो गई फरहान अख्तर और शिबानी की शादी

उन्होंने यह भी कहा कि अश्विन, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी चोट के लिए पुनर्वसन कर रहे हैं, मोहाली टेस्ट से पहले टीम प्रबंधन द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा और उम्मीद है कि बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल बेंगलुरु में दूसरे टेस्ट तक फिट हो जाएंगे। श्रीलंका के खिलाफ टी20 24 फरवरी को लखनऊ से शुरू होगा और उसके बाद 26 और 27 फरवरी को धर्मशाला में दूसरा और तीसरा मैच खेला जाएगा। टेस्ट क्रमश: 4 से 8 मार्च और 12 से 16 मार्च तक मोहाली और बेंगलुरु में होंगे।

टी20 टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव और अवेश खान।

टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस के निर्भर), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार।