लॉकडाउन के कारण बंद हरियाणा रोडवेज की बसों का परिचालन आज से शुरू हो गया और इस कड़ी में हिसार से पंचकूला के लिए एक बस सुबह 9 बजे रवाना हुईं। इसमें 15 सवारियां पंचकूला गई हैं। सभी सवारियों ने ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से अपनी सीटें रिजर्व की थीं।


रोडवेज महाप्रबंधक राहुल मित्तल ने बताया कि प्रदेश सरकार के आदेशानुसार हिसार बस स्टैंड से एक बस पंचकूला के लिए चलाई गई है। उन्होंने बताया कि प्रति सवारी 240 रुपये की टिकट अदायगी भी ऑनलाइन माध्यम से ही करवाई गई है।


रिजर्वेशन चार्ज के रूप में 5 रुपये अतिरिक्त लिए गए हैं। यात्रा के लिए बस स्टैंड आने वाली सभी सवारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई, उनके हाथों व सामान को सैनेटाइज करवाया गया तथा मास्क लगा होने की शर्त के साथ ही बस में प्रवेश करने दिया गया। बस स्टैंड पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था।


उन्होंने बताया कि कल सुबह भी एक बस पंचकूला के लिए रवाना की जाएगी। इसी प्रकार एक बस पंचकूला से हिसार के लिए चलाई गई है जो प्रतिदिन सुबह 9 बजे पंचकूला से चलेगी। उन्होंने कहा कि सब कुछ सही रहा तो आवश्यकता अनुसार अन्य जिलों के लिए भी बस सेवाएं शुरू करवाई जाएंगी।


उन्होंने कहा कि इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन पोर्टल एचएआरट्रांस डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर बसों के परिचालन, किराए व यात्रा के मार्ग आदि की जानकारी प्राप्त कर सकता है तथा ऑनलाइन बुङ्क्षकग भी करवा सकता है। उन्होंने बताया कि बसों का परिचालन हरियाणा राज्य परिवहन के बस अड्डों से निर्धारित लक्षित बस अड्डों तक ही किया जाएगा। रास्ते में पडऩे वाले स्टेशनों पर किसी भी यात्री को बस में चढऩे या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बसें कोरोना संक्रमित जिला में प्रवेश नहीं करेंगी बल्कि इनके बाईपास या फ्लाइओवर से गुजरेंगी।


उन्होंने बताया कि केवल कंफर्म बुकिंग वाले यात्रियों को ही बस अड्डा परिसर में प्रवेश की अनुमति रहेगी। एक बस में अधिकतम 30 सवारियों को ही बिठाया जा सकता है। बिना मास्क पहने सवारी को बस में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।