कोरोना वायरस के बाद अब एक और बड़ी आफत आ सकती है जिसको लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि पेड़ों से गिरगिटों की बारिश हो सकती है। यह आफत फिलहाल अमेरिका पर आ रही है। दरअसल, अमेरिका के फ्लोरिडा राज्‍य में लगातार तापमान बहुत तेजी से नीचे आ रहा है और शीत रक्‍त वाले गिरगिट पेड़ों से गिर सकते हैं। दक्षिणी फ्लोरिडा में ये गिरगिट इधर—उधर बिल खोदते रहते हैं जिससे नहरों के किनारे और अन्‍य स्‍थानों पर काफी नुकसान पहुंचता है।

ये गिरगिट अब नया संकट बनने जा रहे हैं। मियामी के नैशनल वेदर सर्विस ने चेतावनी दी है क‍ि इलाके में लगातार तापमान काफी कम होता जा रहा है जिससे गिरगिट के पेड़ों से नीचे गिरने का खतरा पैदा हो गया है। उसने ट्वीट करके कहा, 'हमारे कुछ गिरगिट दोस्‍त कल संभवत: सोते रहेंगे, फिर इसकी उन्‍होंने योजना बनाई हो या नहीं। यही आप उन्‍हें पेड़ों से गिरता देखकर आश्‍चर्य में न आ जाएं क्‍योंकि तापमान काफी गिर सकता है।'

गिरगिट के बारे में कहा जाता है कि वे ठंडे मौसम को बर्दाश्‍त नहीं कर सकते हैं। इस वजह से जब तापमान गिरता है तो वे अपनी चेतनावस्‍था को खो देते हैं और ऐसा लगता है कि वे सांस नहीं ले रहे हैं। कुछ गिरगिटों ने इस बदलते तापमान को झेलने के लिए खुद को ढाल लिया है और वे बिल खोदते हैं तथा पानी के करीब रहते हैं जहां आमतौर पर तापमान ऊंचा बना रहता है। यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के मुताबिक इलाके में 3 हजार से ज्‍यादा गिरगिट मौजूद हैं।