चंडीगढ़। जनवरी-2023 के सत्र के लिए राष्ट्रीय भारतीय मिलिट्री कॉलेज (आर.आई.एम.सी.), देहरादून (उत्तराखंड) में प्रवेश हेतु लिखित प्रवेश परीक्षा इस वर्ष चार जून को यहां आयोजित की जाएगी। रक्षा सेवा कल्याण विभाग के प्रवक्ता अनुसार प्रवेश परीक्षा के लिये आवेदन 25 अप्रैल या इससे पूर्व रक्षा सेवा कल्याण निदेशालय के यहां स्थित कार्यालय में प्राप्त किये जाएंगे। मान्यता प्राप्त स्कूल से अध्ययन कर रहे लड़के और लड़कियां दोनों ही इस प्रवेश परीक्षा के लिये पात्र हैं जिनकी आयु साढ़े 11 वर्ष से कम और एक जनवरी, 2023 को 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। चुने गए उम्मीदवारों को आठवीं कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा। 

बता दें कि लिखित परीक्षा अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान की होगी। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटरव्यू के लिए स्थान और समय की सूचना सितंबर 2022 में दी जाएगी। सबसे जरूरी बात यह है कि उत्तराखंड में आरआईएमसी में एडमिशन के लिए सिर्फ वही छात्र आवेदन के पात्र हैं। जिनके माता-पिता सामान्य रूप से राज्य में निवास कर रहे हैं। आधार कार्ड जमा कराना भी अनिवार्य है। आधार कार्ड जमा न कराने पर आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। फॉर्म को स्पीड पोस्ट से भी मंगाया जा सकता है। आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता अंग्रेजी व हिंदी में पोस्टल पिन कोड और फोन नंबर के साथ लिखकर भेजें।

योग्यता 

आरआईएमसी में एडमिशन के लिए आवेदक की उम्र 1 जनवरी 2023 को 11 साल 6 महीने से कम और 13 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन के समय अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 7 में अध्ययनरत या कक्षा 7 पास कर चुका हो।

फॉर्म के साथ दो पासपोर्ट साइज की फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, वर्तमान कक्षा में अध्ययन का मूल रूप से फोटो सत्यापित प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र की कॉपी भेजनी होगी। देहरादून के मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि आरआईएमसी में दाखिले के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। प्रवेश परीक्षा 4 जून 2022 को होगी। आवेदन की लास्ट डेट 25 अप्रैल 2022 है।