एक महिला ने 40 लाख रुपये की कॉरपोरेट जॉब छोड़कर सफाई का काम करना शुरू कर दिया। इस महिला का नाम क्लेयर बर्टन (Claire Burton) है और वह ब्रिटेन की रहने वाली है। उसका कहना है कि क्लीनर बनना कॉरपोरेट जॉब में ईमेल (Email) लिखने से बिल्कुल अलग दुनिया है। बर्टन के मुताबिक यह फैसला उसके करियर का सबसे अच्छा कदम था।

लाखों रुपये की जॉब छोड़ने वाली क्लेयर बर्टन अभी 6 ग्राहकों के यहां सफाई का काम कर रही हैं। उन्होंने यह काम इंस्टाग्राम यूजर मिसेज हिंच (Mrs Hinch) को देखने के बाद शुरू किया।

बर्टन ने अगस्त 2001 में, एक हाई-स्ट्रीट बैंक (High-Street Bank) के लिए ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम करना शुरू किया था। उस समय उनकी कमाई लगभग डेढ़ लाख थी। इसी दौरान उन्होंने बॉयफ्रेंड डेव (Dave) के साथ सितंबर 2003 में शादी कर ली।

2017 में प्रमोशन के बाद बर्टन की सैलरी लगभग 40 लाख हो गई थी। लेकिन इसी साल बर्टन के पिता की लीवर कैंसर (Liver Cancer) से मौत हो गई। एक साल बाद ही, यानी 2018 में उसकी शादी भी टूट गई। पति डेव से बर्टन का तलाक हो गया। इन सबसे उसे गहरा सदमा लगा।

क्लेयर बर्टन का कहना है 'मुझे उस समय लग रहा था कि जीवन खत्म हो गया है। अगले कई महीनों तक मैं अकेली थी। हालांकि, एक चीज थी जिसने अप्रत्याशित रूप से मेरी मदद की और वो चीज थी सफाई। बर्टन ने कहा कि अचानक वो काम जिससे मैं हमेशा नफरत करती थी और दूसरों को करने के लिए पैसे देती थी, मेरे लिए एक आश्रय बन गया।'

बर्टन ने कहा- 'मैंने इंस्टाग्राम पर मिसेज हिंच को देखा और पाया कि सप्ताह में चार घंटे सफाई करने से मुझे शांत रहने में मदद मिल सकती है। यह एक तरह से मेडिटेशन की तरह था। धीरे-धीरे जनवरी 2019 तक एक गाइड की मदद से मैंने अपने आपको सदमे से उबार लिया।'

कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान घर से काम करते हुए बर्टन साफ-सफाई करती रहीं। जैसे-जैसे उन्हें इसमें खुशी महसूस हुई, तो उन्होंने सोचा, क्यों ना इसे ही अपना काम बना लिया जाए? फिर क्या था, बर्टन ने अपनी जॉब छोड़ दी और फुल टाइम क्लीनर बन गईं। अब वह अपने ही घर में नहीं बल्कि दूसरों के घरों की भी सफाई करती हैं। उनके पास अभी 6 ग्राहक हैं।

हालांकि, अब उन्हें अपने खर्च कम करने होंगे, क्योंकि उनकी सैलरी पहले जितनी नहीं है। बर्टन कहती हैं कि मेरे वेतन में 70 फीसदी से ज्यादा की कटौती हुई है, जो एक बड़ी गिरावट है। लेकिन मेरी आय बढ़ रही है। अपने खर्च के लिए मेरे पास पर्याप्त पैसे हैं, मेरे लिए इतना ही काफी है। मैं अपने सपने को जी रही हूं।