अब भारतीय रिजर्व बैंक 200 रुपए के नोट जारी करने की तैयारी में है। आरबीआई इस साल जून के बाद 200 रुपए के नोट जारी कर सकता है। कहा जा रहा है कि पिछले महीने हुई एक मीटिंग में ही आरबीआई ने 200 रुपए के नोट लागू करने का फैसला लिया था।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए गए थे। इसके बाद 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए गए थे। सूत्रों के हवाले से लाइव मिंट ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि एक बार सरकार की ओर से आधिकारिक मंजूरी मिलने के बाद 200 रुपए के नोटों की छपाई जून के बाद शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि पिछले महीने आरबीआई ने देश के 5 इलाकों में 10 रुपए के प्लास्टिक के नोटों का ट्रायल शुरू किया था।

ट्रायल की सफलता के बाद अन्य नोटों को भी प्लास्टिक करंसी के तौर पर पेश किया जा सकता है। अगर 200 रुपए के नोट जारी किए जाते हैं तो हाल के दिनों में 2 हजार रुपए के नोटों के बाद जारी की जाने वाली यह दूसरी नई करंसी होगी। पिछले दिनों कुछ मीडिया रिपोर्टों में आरबीआई की ओर से एक बार फिर से नए फीचर्स के साथ 1000 रुपए के नोटों को जारी करने की बात कही गई थी। हालांकि आरबीआई ने इन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया था।