बीजिंग। गुआंग्शी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र में एक दिन पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए चाइना ईस्टर्न विमान के पीडि़तों और बचे लोगों को खोजने के लिए मंगलवार को बचाव अभियान जारी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशन में शामिल होने के लिए 2,000 से अधिक लोग दुर्घटनास्थल पर हैं। चूंकि दुर्घटना स्थल एक पहाड़ी जंगल में स्थित है, इसलिए ब्लैक बॉक्स की खोज ड्रोन और बचाव कर्मचारियों के जरिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- LPG Price Latest: घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज से 50 रुपये महंगा

ड्रोन बचाव केंद्र वाले एक कर्मचारी झू शियाओडोंग ने कहा कि बचाव कार्य करना मुश्किल है क्योंकि साइट पर जाने वाले कुछ ही रास्ते हैं। मंगलवार सुबह करीब साढ़े सात बजे रेस्क्यू साइट पर हल्की बारिश हुई। स्थानीय मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार से गुरुवार तक इस क्षेत्र में और बारिश होगी, जो खोज प्रयासों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान कुनमिंग से रवाना हुआ और गुआंगझोउ पहुंचने वाला था। यह दोपहर 2.38 बजे टेंगक्सियन काउंटी के मोलंग गांव के पास एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

यह भी पढ़ें- स्पाइस जेट ने गुवाहाटी से दिल्ली और चेन्नई के लिए दो नई सीधी उड़ानें शुरू की

विमान में 132 लोग सवार थे जिनमें 123 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य थे। न तो चीनी सरकार और न ही एयरलाइंस ने अभी तक हताहतों की सही संख्या की पुष्टि की है, लेकिन आशंका है कि कोई भी जीवित नहीं बचा था। इस बीच विमान में सवार लोगों के परिवार और दोस्त ग्वांगझोउ के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंच गए हैं, जहां विमान का गंतव्य था। उड़ान के बारे में अंतिम सूचना दोपहर 2.22 बजे मिली थी। यह तभी 3,225 फीट की ऊंचाई पर था। 

देश के तीन बड़े सरकारी स्वामित्व वाले वाहकों में से एक, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस ने पीडि़तों और उनके परिवारों के प्रति अपनी 'गहरी संवेदना' व्यक्त की है। इसने अपने सभी बोइंग 737-800 को बंद कर दिया है।