धूप इतनी ज्यादा तेज है कि बाहर जाने की हिम्मत नहीं होती है। पार्लर जाने के लिए बाहर निकला मुश्किल हैं। इसलिए घर पर ही अपनी टेनिंग और क्लीनअप करें और स्किन को हर्बल लुक दें। इसके लिए आपको पहले चेहरे की क्लींजिंग करने की जरूर पड़ती है।

स्क्रबिंग करने से पहले स्किन को हाइड्रेट रखा जाए। इसके लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप मार्केट से ही क्लींजर खरीदें बल्कि आप घर में भी क्लींजर बना सकते हैं। इसे आप फेसवॉश करने के बाद चेहरे पर इस्तेमाल करें। इसके बाद ही स्क्रबिंग करें।

कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल भी क्लीजिंग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए आपको 4-5 ड्रॉप्स कोकोनट ऑयल लेकर चेहरे पर लगाना है। इसे अच्छी तरह मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

 

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल को भी क्लींजिंग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए 6-7 ड्रॉप्स ऑलिव ऑयल लेकर चेहरे पर अच्छी तरह मसाज कर लें।
कच्चा दूध और एलोवेरा जेल

आपको सबसे पहले तीन चम्मच कच्चा दूध लेना है। इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिला दें। इसे अच्छी तरह मिलाकर क्लींजर तैयार कर लें। इसके बाद चेहरे पर दो मिनट तक इसे लगाकर मसाज करें।
दही और एलोवेरा जेल

 
जिन लोगों को दूध सूट नहीं करता, उन्हें चेहरे पर दही लगानी चाहिए। दो चम्मच दही लेकर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। अब इसे मिलाकर चेहरे पर मसाज करें।