अगर आप भी सिर दर्द की समस्या (headache problem) से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं। सर्दी में सिर दर्द होना आम बात है। आए दिन होने वाले सिरदर्द से डॉक्टर की मोटी-मोटी गोलियां छुटकारा तो दिला देती हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट से बच पाना मुश्किल हो जाता है। घरेलू नुस्खों की मदद से भी सिरदर्द को दूर किया जा सकता है। घरेलू नुस्खों का सामान आपके घर की रसोई में ही मौजूद है। बस जरूरत हैं इन घरेलू उपचार को तवज्जो देने की।

नारियल और मिश्री

आपके सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो बस, नारियल की सूखी गिरी के साथ मिश्री को मिलाकर खा लें। ऐसा करने से सिर के दर्द (headache problem) में राहत मिलती है।

लौंग को तवे पर गर्म करें

लौंग किचन में आसानी से मिल जाती है। सबसे पहले लौंग लेकर उन्हें तवे पर गर्म कर लें। उसके बाद उन गर्म लौंग की कलियों को एक रुमाल में बांध लें। उसके बाद उस पोटली को सूंघे और फिर देखें झटपट सिर से दर्द गायब (Headache relief) हो जाएगा।

नीबू का पानी

किसी के स्टमक पेन (stomach pens) होता है तो ऐसे में उस दर्द को भगाने के लिए नींबू का उपयोग किया जाता है। वहीं नींबू सिर दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। बस पानी में नींबू के रस को मिलाएं और पी लें। ऐसा करने से जल्द ही सिर के दर्द से राहत मिल जाएगी।

सरसों का तेल

वैसे तो खाने में सरसों का तेल इस्तेमाल किया ही जाता है। सरसों का तेल जितना फायदा सर्दी और जुकाम में करता है, उतना ही फायदा सिरदर्द (Mustard for headache) से निजात दिलाने में भी करता है। लेकिन, इसे इस्तेमाल जरा अलग ढंग से किया जाता है। सिर के दर्द को सही करने के लिए आपको गुनगुने पानी में पैर डालकर बैठना है। सिर में बहुत तेज दर्द है तो गुनगुने पानी में तेल की कुछ बूंदे डालें। इस घरेलू नुस्खे का उपयोग करने से सिरदर्द से जल्द छुटकारा मिलता है।