भारत से अब जल्द ही चाइनीज मोबाइल फोन्स की छुट्टी होने वाली है क्योंकि रिलायंस जिओ जल्द ही सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स लॉन्च करने जा रही है। खबर है कि Jio के इन कम कीमत वाले हैंडसेट्स को कंपनी डेटा पैक के साथ बेचेगी। हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की तरफ़ से भी ये हिंट दिया गया था कि कंपनी कम क़ीमत वाले एंड्रॉयड बेस्ड फ़ोन लॉन्च करेगी।

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में गूगल के साथ भी पार्टनरशिप किया है। जुलाई में कंपनी ने कहा था कि गूगल की पेरेंट अल्फाबेट रिलायंस के डिजिटल यूनिट में 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जुलाई में कहा था कि गूगल कम कीमत वाले 4G/5G स्मार्टफोन्स के लिए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करेगा और रिलायंस इसे डिजाइन करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो गूगल प्लैटफॉर्म पर चलने वाले 1 करोड़ कम कीमत वाले स्मार्टफोन्स की आउटसोर्सिंग कर सकती है।

यह खबर है कि गूगल के एंड्रॉयड प्लैटफ़ॉर्म पर चलने वाले कम कीमत वाले स्मार्टफ़ोन या तो दिसंबर में लॉन्च किए जाएंगे या कंपनी इसे 2021 की शुरुआत के साथ पेश करेगी.

भारत में फ़िलहाल स्मार्टफ़ोन मार्केट में चीनी कंपनियों का कब्जा है। इनमें मुख्य रूप से शाओमी, वीवो, ओपो, वन प्लस और रियलमी जैसी कापनियां हैं। जियो के इस कदम से इन कंपनियों को भारतीय मार्केट में कड़ी टक्कर मिल सकती है।