रिलायंस Jiofiber यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब ऐसे यूजर्स अपने टीवी से भी वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी भी एक्सटर्नल कैमरा या वेबकैम की जरूरत भी नहीं होगी। दरअसल, कंपनी ने अब एक नया फीचर पेश किया है जिसका नाम है Camera on Mobile, यह फीचर JioJoin ऐप पर उपलब्ध है। इसे ऐंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं।

नया फीचर यूजर को उसके फोन कैमरा के जरिए वीडियो कॉलिंग करने की अनुमति देता है। यह JioFiberVoice के जरिए वीडियो कॉलिंग को इनेबल करता है। यह सर्विस Jio Fiber के साथ दी जा रही है। यह ब्रॉडबैंड यूजर्स को कॉलिंग सपोर्ट देने के लिए पेश किया गया है। सिर्फ यही नहीं, ग्राहक JioJoin ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर अपने लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल कर भी वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं।

बता दें कि Camera on Mobile फीचर पिछले काफी समय से टेस्टिंग में था। अब इसे एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। तो चलिए जानते हैं कि इस फीचर को कैसे इस्तेमाल किया जा सकेगा।

अपने फोन का कैमरा इस्तेमाल कर टीवी के जरिए वीडियो कॉल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने 10 डिजिट के Jio Fiber नंबर को JioJoin ऐप पर कॉन्फिगर करना होगा।
यह वर्चुअली आपके फोन को आपके Jio Fiber कनेक्शन के लिए एक कंपेनियन डिवाइस बना देगा।

जब कॉन्फिगरेशन पूरा हो जाए तो आप Camera on Mobile फीचर को इनेबल कर पाएंगे। यह ऐप की सेटिंग्स में जाकर किया जा सकेगा। इसके बाद आप अपने फोन को वेबकैम की तरह काम लगाकर टीवी से वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे।

Jiofiber यूजर्स को यह सुझाव देता है कि 5GHz वाई-फाई बैंड पर स्विच किया जाना चाहिए जिससे उन्हें वीडियो कॉल्स की बेहतर क्लैरिटी मिल पाए। आप 2.4GHz बैंड पर भी इस सर्विस का लाभ ले सकते हैं लेकिन शायद आपको कुछ नेटवर्क में कुछ परेशानी का सामना करना पड़े। आपको बता दें कि JioJoin ऐप को एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के लिए आपका फोन एंड्रॉयड 6.0 और iOS 10.0 या उससे ऊपर के वर्जन पर काम करना चाहिए।

कुछ समय पहले ही, OnePlus और Xiaomi समेत कई कंपनियों ने बड़ी स्क्रीन के जरिए वीडियो कॉलिंग को इनेबल बनाने के लिए वेबकैम पेश किए थे। क्योंकि लोग COVID-19 महामारी के कारण घर के अंदर बंद हैं और एक-दूसरे से मिल नहीं पा रहे हैं। लेकिन इन सभी को मात देते हुए Jiofiber यूजर्स के लिए यह खास सर्विस पेश की है।