पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच अब एक अनोखा पेट्रोल पंप खुल गया जहां से ईंधन भरवा सकेंगे। जी हां, यह सच और यह पेट्रोल पंप सक्रिय रूप से अंतरिक्ष में काम भी कर रहा है जहां से लोग तेल भरवा सकते हैं।

दरअसल यह पेट्रोल पंप किसी कार या बाइक नहीं बल्कि अंतरिक्ष में धरती की कक्षाओं में घूम रहे और स्थापित सैटेलाइट्स के लिए खुला है जिनमें यहां से ईंधन भरा जा सकता है। इससे पहले ईंधन खत्म होने की वजह से सैटेलाइट्स निष्क्रिय हो जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इस साल जून में सैन फ्रांसिस्को स्थित एक स्टार्टअप कंपनी ने धरती की कक्षा में प्रोटोटाइप रीफ्यूलिंग स्टेशन लॉन्च किया था, जो सफलतापूर्वक काम कर रहा है।
         
अंतरिक्ष में पेट्रोल पंप खोलने वली इस कंपनी का नाम ऑर्बिट फैब है। कंपनी के रीफ्यूलिंग स्टेशन का नाम तेनजिंग टैंकर-001 है। इसके लिए कंपनी को 10 मिलियन डॉलर्स यानी 73.67 करोड़ रुपए की फंडिंग मिली है। इस रीफ्यूलिंग स्टेशन का सबसे बड़ा फायदा उन देशों की सैटेलाइट्स को होगा जिनके ईंधन खत्म हो चुके हैं। क्योंकि अब उनमें ईंधन भरकर दोबारा से सक्रिय किया जा सकता है।

इस पेट्रोल पंप का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि पुराने सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में ही रीफ्यूल करने से नए सैटेलाइट भेजने का खर्च बचेगा। इसके साथ ही अंतरिक्ष में धरती की कक्षाओं में कचरा जमा होना भी बंद होगा। इसका तीसरा सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अंतरिक्ष का कचरा नहीं बढ़ने से सैटेलाइट्स के आपस में टकराकर धरती की ओर आने का खतरा कम होगा। इसके साथ ही चांद और मंगल पर जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स को अपने यान में ईंधन डालने के लिए इस रीफ्यूलिंग स्टेशन से मदद मिलेगी।