तमिलनाडु के पांच जिलों में गुरुवार को भारी बारिश (heavy rain in tamilnadu) के बाद राज्य के दक्षिणी हिस्से में बाढ़ और जलभराव के कारण रेड अलर्ट (red alert in tamilnadu) जारी किया है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। रामनाथपुरम, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, पुडुओकोट्टई और नागपट्टिनम जिले गंभीर बारिश का सामना कर रहे हैं और सड़कें और रेलमार्ग पानी में डूब गए हैं। कई रिहायशी इलाके और बस्तियां पानी में डूबी हैं। स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

गुरुवार को थूथुकुडी में शाम तक 25 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई और शुक्रवार की सुबह जिले में भारी बारिश (heavy rain in tamilnadu) जारी है। थूथुकुडी में खराब दृश्यता और खराब मौसम के कारण तिरुचि हवाई अड्डे के लिए उड़ानें पुनर्निर्देशित की गईं। ट्रैक के पानी में डूब जाने से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, डिंडुगल, रामनाथपुरम, पुदुकोट्टई और नागपट्टिनम जिलों सहित कई दक्षिणी राज्यों में नदियां और नाले उफान पर हैं। बिजली और गरज के साथ भारी बारिश हो रही है। आईएमडी के अनुसार, भारी से बहुत भारी बारिश सोमवार तक जारी रहेगी, हालांकि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कम दबाव वाले क्षेत्र में केंद्रित होने की संभावना नहीं है।

कुट्रालम जलप्रपात (Courtallam Falls) के पास अचानक बाढ़ आने की सूचना मिली है। तिरुनेलवेली और तेनकासी जिलों में भी भारी बारिश हुई है। इन जिलों के लगभग सभी रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है और नदी के किनारे के जिलों के कई हिस्सों में घरों को नुकसान पहुंचा है, पानी निचले इलाकों में बह रहा है। इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार और शनिवार को चेन्नई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और राज्य की राजधानी में सोमवार तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 

विभाग ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को भी सतर्क रहने की चेतावनी दी है। चेन्नई, नागपट्टिनम, तिरुचि, तिरुवरूर, वेल्लोर, पुदुकोट्टई, विरुधुनगर, अरियालुर, पेरम्बलुर और तंजावुर के जिला प्रशासन ने शुक्रवार को स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टियों की घोषणा की है। विल्लुपुरम, मायलादुथुराई, तिरुवन्नामलाई, कांचीपुरम, कल्लाकुरुची जिला कलेक्टरों ने भी स्कूलों के लिए छुट्टियों का आदेश दिया है। आईएमडी ने शनिवार और रविवार को कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।