बिहार में मेडिकल के क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक बहुत ही शानदार मौका सामने आया है। बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के पद पर बंपर वैकेंसी जारी हुई है। इस वैकेंसी के तहत कुल 2100 पदों पर भर्तियां होंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वो राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट statehealthsocietybihar.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी इस वैकेंसी के तहत आवेदन प्रक्रिया आज यानी 16 जुलाई 2021 से शुरू हो गई है। इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 जुलाई 2021 शाम 6:00 बजे तक है। फिलहाल परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित नहीं हुई है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख लेना चाहिए।

कैसे करें अप्लाई

इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट statehealthsocietybihar.org पर जाएं।

वेबसाइट की होम पेज पर Careers पर क्लिक करें।

अब CHO Recruitment Advt NO. : 06/2021 पर जाएं।

यहां मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।

प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर से एप्लीकेशन फॉर्म भरे।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट ले लें।

डायरेक्ट लिंक से आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

वैकेंसी डिटेल

बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी इस वैकेंसी के तहत कुल 2100 पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें अनारक्षित वर्ग यानी जनरल कैटेगरी के लिए 443 सीटें, जनरल महिला वर्ग के लिए 238 सीटें, एमबीसी वर्ग के लिए 321 सीटें, एमबीसी महिला वर्ग के लिए 146 सीटें, बीसी वर्ग के लिए 137 सीटें, बीसी महिला के लिए 73 सीटें, एस सी के लिए 357 सीटें और एससी महिला के लिए 119 सीटें तय की गई है। इसके अलावा एसटी कैटेगरी के लिए 17 सीटें, डब्ल्यूबीसी के लिए 54, ईडब्ल्यूएस के लिए 134 और ईडब्ल्यूएस महिला के लिए 61 सीटों पर भर्तियां होंगी। वैकेंसी की पूरी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बीएससी नर्सिंग या जीएनएम की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा कांट्रेक्चुअल स्टाफ या बीएससी नर्सिंग में रेगुलर वर्क वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक और 42 साल से कम होनी चाहिए। आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।