ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) की ओर से स्कूल और जन शिक्षा विभाग के तहत सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न विषयों के पीजीटी शिक्षक पदों पर भर्तियां (PGT Teacher Recruitment 2021) निकाली गई है. इन पदों (OPSC PGT Recruitment 2021) के लिए 8 नवंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू है और आवेदन की अंतिम तिथि में 5 दिनों का समय और बचा है. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है. वह OPSC  की आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in के जरिए 7 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

रिक्त पदों की संख्या

पोस्ट ग्रेजुएशट टीचर – 335

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी के पास बीएड की भी डिग्री होनी चाहिए. अधिक शैक्षणिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन पर्सनालिटी टेस्ट और इंटरव्य के जरिए किया जाएगा. अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

इन तिथियों का रखें ध्यान

आवेदन शुरू होने की तिथि – 8 नवंबर 2021

आवेदन की अंतिम तिथि – 7 दिसंबर 2021

आधिकारिक वेबसाइट – opsc.gov.in

ऐसे करें आवेदन

1.सबसे पहले अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर जाएं.

2.होम पेज पर दिए गए Apply Online के लिंक पर क्लिक करें.

3.अब यहां संबंधित पद के सामने दिए गए News User  के लिंक पर क्लिक करें.

4.यहां दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े और Proceed to Registration पर क्लिक करें.

5.मांगी गई जानकारी को दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करें.

6.आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें.

7.अब अंत में सबमिट किए गए आवेदन का प्रिंट निकाल लें .