मानसून ने देर से दस्तक दी हो, लेकिन अब झमाझम खाली जगहों को समंदर में तब्दिल करता जा रहा है। हाल ही में  दिल्ली में मानसून 46 साल का बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में 1150 मिमी बारिश दर्ज की गई है। बता दें कि में दिल्ली में 1975 में ऐसी बारिश हुई थी जिससे दिल्ली समंदर बन गई थी। इससे पहले 2003 में मानसून में 1050 मिमी बारिश हुई थी।


मौसम विभाग के मुताबिक आज भी दिल्ली-NCR में तेज बारिश होने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली, NCR, हरियाणा और UP के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है। तेज बारिश से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर पानी भर गया है। एयरपोर्ट से चार डोमेस्टिक और एक इंटरनेशनल फ्लाइट जयपुर और अहमदाबाद की तरफ डायवर्ट की गई हैं

स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के चलते मानसून पैटर्न में बदलाव हो रहा है। अब सिर्फ 24 घंटे में 100 मिमी तक बारिश हो रही है, पहले इतनी बारिश 10 से 15 दिन में होती थी। ऐसी बारिश से ग्राउंडवॉटर रिचार्ज नहीं होता और निचले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति हो जाती है।