निजी कारणों के चलते आईपीएल से नाम वापस लेने और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बायो-बबल से बाहर होने के एक दिन बाद भी ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जम्पा और तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन ऑस्ट्रेलिया वापसी के इंतजार में अभी भी मुंबई में फंसे हैं। फिलहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की अपने-अपने संबंधित आईपीएल अनुबंध से बाहर आने के बाद भारत में फंसे इन दोनों खिलाड़ियों की स्वदेश वापसी को लेकर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ बातचीत जारी है। 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से वर्तमान में भारत से सभी सीधी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में समझा जाता है कि जम्पा और रिचर्डसन 15 मई से पहले घर नहीं जा पाएंगे, तब अस्थायी यात्रा प्रतिबंध खत्म हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक दोनों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी गत रविवार को आरसीबी से अलग होने के बाद मुंबई में हवाई अड्डे के करीब एक होटल में चले गए, जबकि टीम अहमदाबाद आ गई, जहां वह अपने आगामी मुकाबले खेलेगी। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक प्रवक्ता ने यह पुष्टि की है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है कि क्या जम्पा और रिचर्डसन को ऑस्ट्रेलिया लौटने की छूट दी जाएगी। प्रवक्ता ने बताया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) और डीएफएटी (डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन अफेयर्स एंड ट्रेड) के साथ भी संपर्क में है, ताकि दोनों खिलाड़यिों को 15 मई से पहले घर लाने के लिए कोई रास्ता निकाला जा सके। समझा जाता है कि जम्पा और रिचर्डसन के लिए मुंबई से दोहा तक उड़ान भरने और उसी मार्ग का उपयोग करने की व्यवस्था की गई है, जिसका उपयोग उनके हमवतन एंड्रयू टाई ने कुछ दिनों पहले आईपीएल से ऑस्ट्रेलिया लौटने के लिए किया था, हालांकि भारत में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते ऑस्ट्रेलिया की ओर से भारत पर उड़ान प्रतिबंध की घोषणा के बाद यात्रा योजनाओं पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है। 

इससे पहले मंगलवार सुबह ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने क्रिकेटरों को वापस आने की अनुमति के मुद्दे को संबोधित करते हुए कहा था, परिस्थितियों के अनुसार इसकी अनुमति दी जाएगी। खिलाड़ी निजी तौर पर वहां गए हैं। यह एक ऑस्ट्रेलियाई दौरे का हिस्सा नहीं है। वे अपने खुद के संसाधनों के साथ हैं और वे अपने इन संसाधनों का उपयोग करेंगे। मुझे यकीन है कि मैं उन्हें हमारी खुद की व्यवस्था के अनुसार ऑस्ट्रेलिया लौटते हुए देखूंगा।