अगर आप डिजिटल भुगतान (digital payment) करते हैं और इसमें खामियों को पकड़कर सुधार करने का का दिमाग रखते हैं तो 40 लाख रुपये जीत सकते हैं। यह आपकी प्रतिभा का इनाम है जो RBI यानि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित एवं उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला वैश्विक हैकथॉन आयोजित कर रहा है।

आरबीआई ने इस हैकथॉन (hackathon) की घोषणा करते हुए कहा कि डिजिटल भुगतान को अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाना इसकी विषयवस्तु रखी गई है। हार्बिंजर 2021 नाम के इस हैकथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू हो रहे हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा कि हैकथॉन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को डिजिटल भुगतान की पहुंच वंचित तबके तक करने, भुगतान को सरल बनाने एवं इससे जुड़े अनुभव को बेहतर करने के साथ ही डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित बनाने से जुड़़े मुद्दों की पहचान करने के साथ उनके समाधान पेश करने होंगे।

आरबीआई (RBI) ने कहा है कि हार्बिंजर 2021 का हिस्सा बनने से प्रतिभागियों को उद्योग के जानकारों का मार्गदर्शन हासिल करने और अपने innovative solutions दिखाने का मौका मिलेगा। एक ज्यूरी हरेक वर्ग में विजेताओं का चयन करेगी। पहला स्थान पाने वाले को 40 लाख रुपये दिए जाएंगे जबकि, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।