बढ़ते डिजिटाइजेशन के दौर में हम सभी के जीवन में इंटरनेट  का बहुत बड़ा रोल है. आजकल लगभग हर काम इंटरनेट की मदद से किया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में ऑनलाइन सिक्के खरीदने बेचने  का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है. आजकल लोग पुराने सिक्के और नोट ऑनलाइन आसानी से बेच पा रहे हैं. लेकिन, सिक्के और नोट बेचने की आड़ में कुछ साइबर अपराधी इसका गलत फायदा उठा रहे हैं.

यह भी पढ़े : Weekly Horoscope 22 -28 May 2022 : सूर्य के समान चमकेगा इन राशि वालों का भाग्य, वृश्चिक और धनु राशि वालों पर रहेगी विशेष कृपा


केंद्रीय रिजर्व बैंक  ने लोगों को यह जानकारी दी है कि कुछ साइबर अपराधी पुराने सिक्के नोट खरीदने बेचने के नाम पर आरबीआई (RBI) के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस मामले में केंद्रीय बैंक ने लोगों को आगाह किया है. तो चलिए जानते हैं आरबीआई ने इस बारे में क्या कहा है-

यह भी पढ़े : Horoscope Today 23 May : इन राशि वालों के लिए समय ठीक नहीं, पीली वस्‍तु पास रखें, शुभ होगा


भारतीय रिजर्व बैंक ने इस मामले पर संचालन लेते हुए लोगों को यह जानकारी दी है कि जो लोग ऑनलाइन आरबीआई के नाम पर पुराने सिक्के और नोट खरीद रहे हैं वह फ्रॉड है. आरबीआई के नाम पर यह लोग कई तरह के कमीशन और शुल्क की डिमांड करते हैं. ऐसे में रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसने इस तरह का कोई ऑनलाइन (Online) या ऑफलाइन (Offline) या है जिसमें पुराने नोट और सिक्के बेचे जा रहे हैं. इसके साथ ही पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए बैंक किसी तरह का शुल्क नहीं वसूल रहा है. ऐसे में लोग इस तरह के जालसाजों से सतर्क रहे हैं.

यह भी पढ़े : सोमवार को करें भगवान शंकर की पूजा, आज मकर, कुंभ समेत इन राशि वाले लोगों पर बनी रहगी भोलेनाथ की कृपा


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को यह जानकारी दी है कि केंद्रीय बैंक ने इस तरह की कोई डील किसी से नहीं कर रखी है. इसके साथ ही बैंक इस तरह का कोई शुल्क या कमीशन किसी से नहीं मांगता है. बैंक ने यह भी बताया है कि किसी भी व्यक्ति या संस्थान को आरबीआई के नाम पर कमीशन  अथॉरिटी नहीं है. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि लोग इस तरह के जालसाजों से सुरक्षित रहे हैं और किसी को भी बिना सोचे समझें पैसे और अपनी निजी जानकारी न शेयर करें.