कच्चे खजूर का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। हालांकि, कच्चे खजूर (Raw Dates) का स्वाद थोड़ा अलग होता है और इसमें पके हुए खजूर की तुलना में कम कैलोरी होती है। फर्टिलिटी (Fertility) से जुड़ी समस्या, इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत करने, हार्ट हेल्थ और एनीमिया की समस्या में कच्चे खजूर का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे वजन वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

कच्चे खजूर में फाइबर (Fiber) की भरपूर मात्रा होती है। अगर डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम है तो कच्चे खजूर का सेवन करें। इसमें मौजूद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करेंगे।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है। फर्टिलि​टी से जुड़ी समस्या में कच्चे खजूर का सेवन फायदा पहुंचाएगा।

कच्चे खजूर में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इसमें विटामिन बी6 भी पाया जाता है जिससे बाल नहीं झड़ते और स्किन भी ग्लोइंग रहती है।

कच्चे खजूर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। लगभग 80 ग्राम कच्चे खजूर में 142 कैलोरी होती है। नाश्ते में इसके सेवन से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

एनीमिया की समस्या में भी खजूर का सेवन फायदेमंद है। एनीमिया में शरीर में आयरन और खून की कमी हो जाती है। कच्चे खजूर का सेवन इस कमी को पूरा करता है।