हमेशा से रतनजोत का उपयोग सौंदर्य और सेहत दोनों के लिए किया जाता रहा है। ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने में भी इसका उपयोग होता है और कई तरह आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। अगर आपके बाल बहुत पतले हैं, बहुत झड़ रहे हैं या आपके बालों के सफेद होने की गति बढ़ गई है। तो आप सरसों तेल के साथ रजनजोत का उपयोग करें। इसका उपयोग कैसे करना है जानिए...

रतनजोत ऑइल बनाने के लिए आपको रतनजोत के अलावा सिर्फ सरसों के तेल की जरूरत है। हालांकि आप चाहें तो इस तेल को और भी इंग्रीडिऐंट्स मिलाकर रिच कर सकती हैं। लेकिन हम यहां साधारण रतनजोत तेल के बारे में बात कर रहे हैं।

1 कप सरसों का तेल
2 लकड़ी रतनजोत (1-1 इंच की)
सबसे पहले रतनजोत को तोड़कर बारीक कर लें। इसकी लकड़ी एक के ऊपर एक परत की तरह चढ़ी हुई होती है। इन्हें तोड़कर हटा लें ताकि यह तेल में आसानी से और जल्दी पक सके।

सरसों तेल को लोहे के बर्तन में धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें तोड़ा हुआ रतनजोत मिक्स कर लें। अब इसे 4 से 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं।

जब तेल अच्छी तरह पक जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद छलनी की मदद से तेल छानकर किसी कांच की शीशी में भरकर रख लें।

तैयार रतनजोत ऑइल को शैंपू करने से एक दिन पहले बालों में लगाएं। रात को इस तेल की मालिश करके सो जाएं और सुबह उठकर शैंपू कर लें।

आपने जो तेल तैयार किया है यह लाल रंग का तेल होता है। क्योंकि रतनजोत को तेल में पकाने पर यह लाल रंग छोड़ता है। पकने के बाद रतनजोत के सारे गुण सरसों तेल में आ जाते हैं और जब आप इस तेल से सिर में मालिश करती हैं तो आपके बाल काले बनते हैं।

आप चाहे जितने भी तेल अपने बालों में क्यों ना उपयोग कर लें। लेकिन आज के समय में भी शुद्ध सरसों तेल का कोई मुकाबला नहीं। यह तेल आपके बालों को मोटा और घना बनाने में मदद करता है। जब आप इसमें रतनजोत को पका लेती हैं तो यह आपके बालों दोगुनी गति से लाभ पहुंचाने लगता है। इसे लगाने से आपके बाल काले तो होते ही हैं, साथ ही तेजी से नए बाल आने भी लगते हैं।

अगर आपको हर दिन शैंपू करना पसंद है या फिर आप हर दूसरे दिन शैंपू करती हैं तो आपको रतनजोत मिक्स सरसों तेल का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि हर दिन शैंपू करने से आपके बालों का प्राकृतिक ऑइल निकल जाता है।

इससे बालों की जड़े रूखी और कमजोर हो जाती हैं। साथ ही सिर की त्वचा अपनी नमी खो देती और इन दोनों वजहों के चलते बाल बहुत तेजी से गिरने लगते हैं। लेकिन जब आप रतनजोत ऑइल लगाती हैं तो आपके बालों की ये सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

रतनजोत एक खास ऐंटीबायोटिक होता है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके सिर की त्वचा को शांत और नमीयुक्त बनाए रखते हैं। इससे आपके सिर पर नए बाल आने की प्रक्रिया तेज होती है।

रतनजोत को प्राकृतिक हेयर कलर से भरपूर माना जाता है। इसका कारण यह है कि इसे बालों में लगाने से आपके बाल काले और घने बनते हैं। सरसों तेल के साथ जब आप इसे पकाकर अपने बालों में लगाती हैं तो आपके बाल मोटे भी हो जाते हैं।

हम किसी सुनी और पढ़ी हुई बात से आपको यह तेल उपयोग करने का सुझाव नहीं दे रहे हैं। बल्कि इस तेल के रिजल्ट हमने खुद देखे हैं। इसलिए अगर आपके बाल बहुत कमजोर और पतले हैं तो हम आपको यह तेल ट्राई करने के लिए जरूर कहेंगे। आप हर रोज रात को सोने से पहले इस तेल से बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज करें और फिर अगली सुबह शैंपू कर लें। यह नुस्खा इतना प्रभावी है कि सिर्फ 2 महीने के अंदर आपको मनचाहा रिजल्ट मिल सकता है।