Valentine Day के मौके पर बॉलीवुड सेलिब्रिटी राकेश बापट ने अपने के लिए धांसू Audi Q7 Car खरीदी है। यह ऑडी कार भारत में मिलने वाली सबसे महंगी कारों में से एक है। जिसके फीचर्स देख लोग आश्चर्य में पड़ जाते हैं। क्योंकि इस कार में एक से बढ़कर एक अत्याधुनिक सेफ्टी व लग्जरी फीचर्स हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि ऑडी क्यू-7 में ऐसा क्या आता है खास...


2022 Audi Q7 में 3.0 लीटर के वी6 टीएफएसआई इंजन दिया गया है। इसमें 48 वोल्ट का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी मिलता है, जो 340 हॉर्सपावर और 500 एनएम का टॉर्क देता है। माइल्ड हाइब्रिड में 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिकल सिस्टम शामिल है, जो बेल्ट ऑल्टरनेटर स्टार्टर (BAS) को पावर देता है। ऊंचाई से नीचे उतरते समय यह सिस्टम इंजन को 40 सेकेंड के लिए बंद कर देता है। BAS इंजन सिस्टम गाड़ी को अपने आप फिर से स्टार्ट भी कर देता है।



ऑडी क्यू7 की टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटा है। ऑडी क्यू7 5.9 सेकंड के समय 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। इसमें क्वॉट्रो ऑल व्हील ड्राइव, अडप्टिव एयर सस्पेंशन और सात ड्राइविंग मोड्स के साथ ऑडी ड्राइव सेलेक्ट (ऑटो, कंफर्ट, डायनेमिक, एफिशिएंसी, ऑफ-रोड, ऑल-रोड और इंडिविजुअल) जैसे फीचर मिलते हैं, जो बेहतरीन ड्राइविंग का अनुभव देते हैं।



इस 7-सीटर एसयूवी की लंबाई 5,063 mm, चौड़ाई 1,970 mm, ऊंचाई 1,741 mm है और इसका व्हीलबेस 2,995 mm का है।  


ऑडी क्यू7 के फ्रंट में नया बंपर और मजबूत थ्री डायइमेंशनल इफेफ्ट के साथ हायर एयर इनलेट्स मिलते हैं। ऑक्टागोनल आउटलाइन के साथ एक सपाट और चौड़ा दिखने वाला सिंगल फ्रेम ग्रिल और नया सिल ट्रिम, जिससे गाड़ी को नया लुक मिलता है। मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप लगे हैं, जिसमें डे-टाइम लाइट्स जलती हैं और डायनेमिक टर्न इंडिकेटर के साथ एलईडी टेल लैंप इंडिकेटर मिलते हैं। ऑड़ी क्यू7 में 19-इंच की अलॉय व्हील्स मिलते हैं।


क्यू7 पांच रंगों कैरारा वाइट, माइथोस ब्लैक, नवारा ब्लू, समुराई ग्रे और फ्लोरेट सिल्वर में आएगी। वहीं इंटीरियर में दो रंग, सैगा बीज और ओकापी ब्राउन मिलेंगे।

ऑडी क्यू7 एसयूवी में 10.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल के लिए 8.6-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले और 12.3-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर मिलेंगे। क्यू7 में बी एंड ओ का प्रीमियम 3डी साउंड सिस्टम-साउंड प्लेबैक मिलता है, जो 3डी स्पीकर्स समेत 19 स्पीकर्स, सेंटर स्पीकर और सबवूफर, 16 चैनल के एंप्लीफायर के साथ कुल 730 वॉट्स का पावर आउटपुट देता है।


ऑडी क्यू 7 में पिछली सीट पर बैठे लोगों की मनोरंजन की भी व्यवस्था की गई है। ऑडी जेनुइन एक्सेसरीज के माध्यम से ऑडी एंटरटेनमेंट मोबाइल (रियर सीट्स इंटरटेनमेंट स्क्रीन) भी उपलब्ध है। स्क्रीन्स को ऑडी क्यू7 को 3डी साउंड के साथ बीएंडओ प्रीमियम साउंड सिस्टम से लैस किया गया है।



 
कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें क्रिकेट में इस्तेमाल किए जाने वाले लेदर की अपहोलस्ट्री मिलती है। दूसरी पंक्ति की सीटों को एडजस्ट किया जा सकता है, इनमें रीक्लाइनिंग फीचर दिया गया है। तीसरी पंक्ति की सीटों पर सात लोगों के बैठने की सुविधा दी गई है, इन्हें इलेक्ट्रिकली फोल्ड का जा सकता है। इसके केबिन फ्रेश रखने के लिए 4-जोन की एयर कंडीशनिंग के साथ एयर आयोनाइजर और एरोमाटाइजेशन की फीचर दिया गया है। कीलेस एंट्री, और जेस्चर बेस्ड ऑपरेशन के लिए इलेक्ट्रिक बूट लिड खोला जा सकता है। स्पीड लिमिटर के साथ क्रूज कंट्रोल, 360 डिग्री के कैमरे के साथ पार्क असिस्ट और स्टीयरिंग असिस्ट के साथ लेन डिपार्चर वॉर्निंग का फीचर मिलेगा।


सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए ऑडी क्यू7 में 8-एयर बैग्स मिलेंगे। इसमें स्टैंडर्ड दो साल की वारंटी मिलती है, जिसे सात साल तक बढ़ाया जा सकता है। 5 साल का रोड असिस्टेंट (आरएसए) मिलता है, जिसे 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं ग्राहक चाहें तो गाड़ी खरीदने के सात साल के भीतर उपभोक्ता बेसिक एवं कॉम्प्रीहेंसिव सर्विस प्लान खरीद सकते हैं।