बाहरी उत्तरी दिल्ली के खेड़ा प्रह्लादपुर रोड पर गुरुवार को बलात्कार के एक आरोपी से जब आत्मसमर्पण के लिए कहा गया तो उसने पुलिस पार्टी पर गोलियां चला दीं। पुलिस ने जवाबी हमला किया जिसमें उसके बाएं पैर के घुटने में गोली लग गई, उसके बाद उसे पकड़ लिया गया।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली हिंसा में हत्या : अंकित शर्मा के भाई को केजरीवाल सरकार ने दी सरकारी नौकरी, परिवार को 1 करोड़ रुपये


बाहरी उत्तरी दिल्ली के डीसीपी बृजेंद्र कुमार यादव ने कहा कि आरोपी की पहचान मोहम्मद अख्तर के रूप में हुई है। उसके पास से एक पिस्टल, खाली कारतूस और चोरी का एक मोबाइल फोन बरामद किया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पीडि़ता नौ मार्च की शाम करीब सात बजे लापता हो गई थी। उसके परिवार ने पुलिस को बताया कि जब वह लापता हुई तो वह घर के बाहर खेल रही थी। पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। घटना के एक दिन बाद, 10 मार्च को, एक पड़ोसी द्वारा लड़की को उसके घर लाया गया, जिसने कहा कि उसने उसे पास में ही पाया है।

ये भी पढ़ेंः तो क्या इस राज्य में भाजपा अभी तक तय नहीं कर पाई अपना मुख्यमंत्री, इस दिग्गज नेता ने कही ऐसी बात


उसी दिन की गई मेडिकल जांच में कुछ भी प्रतिकूल नहीं पाया गया और मेडिकल रिपोर्ट में किसी यौन हमले का उल्लेख नहीं किया गया। पुलिस ने कहा, 164 सीआरपीसी के तहत लडक़ी का बयान उसी दिन मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज किया गया था और उसके बयान में यौन उत्पीडऩ से संबंधित कुछ भी नहीं कहा गया था। जिसपर उसके माता-पिता भी सहमत थे। 12 मार्च को, लडक़ी को कुछ चिकित्सीय समस्याएं होने लगीं और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां जांच के बाद कहा गया कि लडक़ी का हाइमन फट गया है, जो यौन उत्पीडऩ का संकेत देता है। पुलिस ने तब मामले में यौन उत्पीडऩ की धाराएं और पॉक्सो की अन्य संबंधित धाराएं जोड़ीं। मामले की जांच के लिए टीम गठित की गई थी। इसके बाद आरोपित की तलाश शुरू हुई। गुरुवार को पुलिस को आरोपी की हरकत की जानकारी मिली। आरोपी के पास चोरी के मोबाइल फोन और अवैध हथियार भी थे। पुलिस ने कहा, आरोपी को रोहिणी के सेक्टर-29 में पुराने खेरा प्रहलादपुर रोड पर रोका गया। पुलिस कर्मियों को देखकर आरोपी ने पुलिस पार्टी पर दो राउंड फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी चार गोलियां चलाईं और एक गोली आरोपी के बाएं पैर में लगी। उसके बाद वह पकड़ा गया। इस मामले में आगे की जांच की जा रही है।