22 अगस्त को देशभर में राखी का त्योहार मनाया जा रहा है। इसको लेकर जगह तैयारियां की जा रही हैं। बाजारों में रौनक भी दिखने लगी है। राखी को लेकर जौहरी भी राखियों को डिज़ाइन करने में जुट गए हैं। लेकिन इस बार गुजरात के राजकोट में ज्वैलर्स ने सोने और चांदी की राखियां भी बनाई हैं।

जौहरी सिद्धार्थ सहोलिया ने कहा है कि "हम चांदी में 50 से अधिक डिजाइन और सोने में 15 डिजाइन पेश कर रहे हैं। सोने की राखियों का वजन 1 ग्राम और 1.5 ग्राम के बीच होता है। चांदी की राखियों की कीमत 150 से 550 रुपये होती है।"  उन्हें उम्मीद है कि सोने और चांदी से बनी राखियों की इस बार अच्छी बिक्री होगी। बाजारों में इस समय बच्चों के लिए भी तरह तरह की राखियां मिल रही हैं। बच्चों के लिए सामान्य तौर पर छोटा भीम, एंग्री बर्ड, डोरेमान, लाइट वाली राखियां ही बाजार में मिलती थीं। लेकिन इस बार राखियों के कलेवर में कारीगरों द्वारा बदलाव किया गया है।

इसबार राखियों पर तरह-तरह के पकवान भी दिखाई देंगे। फास्ट फूड बच्चों को बहुत पसंद है इसलिए उन्हें लुभाने के लिए निर्माताओं ने इस तरह की राखियां बाजार में उतारी हैं। इन राखियों की बेहद मांग भी है। इसबार रुद्राक्ष से सजी कस्टमाइज ब्रेसलेस पैटर्न राखियां भी काफी पसंद की जा रही हैं। बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर वाली राखियों की खरीदी की जा रही है। इसके साथ ही भाई-भाभी और बेबी की कॉम्बो पैक राखी की मांग काफी ज्यादा बढ़ी है।