मध्यप्रदेश की मावा जलेबी स्वाद में बहुत टेस्टी होती है। अगर आप भी इस रक्षबंधन पर अपने भाई का मुंह मीठा करवाने के लिए कोई टेस्टी रेसिपी ढूंढ रही हैं तो ट्राई करें ये फेमस रेसिपी मावा जलेबी।

मावा जलेबी बनाने के लिए सामग्री-
-मावा - क्रम्बल किया हुआ 200 ग्राम
-मैदा - 30-50 ग्राम
-चीनी - 300 ग्राम
-केसर - 20- 25 धागे
-घी - जलेबी तलने के लिए

मावा जलेबी बनाने की विधि-
मावा जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए उसे घोल लें। मैदा तब तक फैंटे जब तक इसमें से गांठे खत्म ना हो जाएं। घोल को 4-5 मिनिट तक खूब फैटिये, और 1 घंटे के लिये गरम जगह पर ढककर रख दीजिये।

हाथ से क्रम्बल किए हुए मावा में 2-3 चम्मच दूध डालकर, मसल मसल कर एकदम नरम करके तैयार कीजिये और इस मावा को भी 1 घंटे के लिये ढककर रख दीजिये। एक घंटे बाद मावा और मैदा के मिश्रण को मिलाकर तब तक फैटिये जब तक कि दोंनों मिलकर एकसार न हो जायं, जलेबी बनाने के लिये मिश्रण तैयार है।

जलेबी की चाशनी तैयार करने की विधि-
केसर को 1 छोटी चम्मच पानी में डालकर रख दें, केसर घुल कर अपना रंग छोड़ देगी। चीनी को किसी बर्तन में डालिये और 1 कप 2 टेबल स्पून पानी डालकर मिला दीजिए। चाशनी को चीनी घुलने के बाद 2-3 मिनिट और पकाइये. चाशनी को चैक कर लीजिये, चाशनी की 1 - 2 ड्रोप प्याली में गिराइये, उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाइये, चाशनी शहद की तरह चिपकनी चाहिये, चाशनी तैयार है, केसर पानी सहित डाल दीजिये. गैस बन्द कर दीजिए।

जलेबी को तलने की विधि-
जलेबी बनाने के लिये मोटे तले की चौड़ी कढ़ाई में घी गरम करें। जलेबी के पेस्ट को कोन में भर लें और नीचे से थोड़ा सा काट कर छेद कर लें। कोन को गिलास पर खोल कर रखिये और चम्मच से जलेबी का पेस्ट कोन में डाल कर भर लीजिये।
कोन को ऊपर से पकड़िये और पुश करते हुये लो मीडियम गरम घी में गोल गोल जलेबी बनाइये। 3-4 या कढ़ाई में जितनी जलेबी एक बार में आ जाय उतनी जलेबी डालिये। धीमी गैस पर जलेबी को पलट पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लीजिये।

अब जलेबी को चाशनी में डालकर डुबाइये, 2 मिनिट तक चाशनी में रहने के बाद जलेबियों को निकालकर दूसरी प्लेट में रखिये, इसी तरह सारी जलेबी तलकर, चाशनी में डुबाकर निकाल कर तैयार कर लीजिय।

मावा की जलेबी तैयार है इसे आप गर्मागर्म खा सकती हैं। अगर आपने ज्यादा जलेबी बनायी है तो आप इसे फ्रिज में भी रख सकती हैं ये 2-3 दिनों तक खराब नहीं होगी।