रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने घोषणा की है कि रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) अगले सात दिनों के लिए रात के दुबले व्यावसायिक घंटों के दौरान छह घंटे के लिए बंद रहेगी। मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि यह कदम यात्रियों की सेवाओं में सामान्य स्थिति लाने और चरणबद्ध तरीके से सेवाओं के बाद के स्तर को बहाल करने के लिए किया गया है।


छह घंटे की अवधि का उपयोग सिस्टम डेटा को नए ट्रेन नंबरों और अन्य प्रासंगिक वस्तुओं के साथ अपग्रेड करने के लिए किया जाएगा।

मंत्रालय (Railway Ministry) ने एक बयान में कहा कि "यात्री सेवाओं को सामान्य करने और सेवा के पूर्व-कोविड स्तरों पर चरणबद्ध तरीके से वापस लौटने के रेलवे के प्रयासों के हिस्से के रूप में, रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) को कम व्यावसायिक घंटों के दौरान 6:00 घंटे के लिए बंद कर दिया जाएगा। अगले 7 दिनों के लिए रात,” ।
रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने नियमित समय सारिणी ट्रेनों की संख्या, किराया और वर्गीकरण को बहाल करने का फैसला किया है जो वर्तमान में महामारी के कारण मेल/एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल के रूप में चल रही हैं। कोविड -19 विशेष ट्रेनें अब कार्यात्मक नहीं रहेंगी।


रेलवे बोर्ड ट्रेन बुकिंग और अन्य रेलवे से संबंधित सेवाओं के लिए सॉफ्टवेयर में आवश्यक परिवर्तन करने का इरादा रखता है और इसलिए क्रिस से इन परिवर्तनों को लाने का अनुरोध किया है। कोविड 19 विशेष ट्रेनों को बंद करने के लिए, रेलवे ने सावधानीपूर्वक कैलिब्रेटेड चरणों की एक श्रृंखला की योजना बनाई है क्योंकि वर्तमान यात्री बुकिंग से संबंधित डेटा की एक बड़ी मात्रा और सभी मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए पुराने ट्रेन नंबरों को अपडेट करने की आवश्यकता है।