भारतीय रेलवे ने महंगाई के बीच जनता को बड़ी राहत दी है। भारतीय रेलवे बोर्ड ने मुंबई में AC लोकल ट्रेन के किराए में कटौती करने का फैसले किया है। इसके बाद अब AC लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री आधे किराए में यात्रा कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें : अरूणाचल प्रदेश ने सबको चौंकाया, पेट्रोल और डीजल पर सिर्फ इतना सा टैक्स लेती है सरकार

रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा है कि रेलवे बोर्ड ने मुंबई में AC लोकल ट्रेन के किराए में 50% कटौती करने के फैसले को मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक, टिकट की दर 130 रुपए से 90 रुपए तक की हो गई है। वेस्टर्न लाइन से सेंट्रल लाइन पर किराए में कटौती किमी के हिसाब से होगी। 

आपको बता दें कि लोकल ट्रेन को मुंबई की लाइफ लाइन कहा जाता है। लेकिन मुंबई में इन दिनों लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। यहां 26 अप्रैल को तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। गर्मी बढ़ने की वजह से मुंबई में पिछले कुछ दिनों से एसी लोकल ट्रेन डिमांड बढ़ी है। ज्यादातर यात्री एसी लोकल ट्रेन में यात्रा करना चाहते हैं। ऐसे में यात्रियों को ट्रेन में बैठने तक की जगह नहीं मिल रही है।

मुंबई में दिसंबर 2017 में एसी लोकल ट्रेन की शुरुआत की गई थी। भारत में यह पहली एसी लोकल ट्रेन थी। मुंबई में पहली एसी लोकल ट्रेन बोरीवली-चर्चगेट रूट पर चलाई गई थी। बाद में अन्य रुटों पर भी एसी ट्रेन की शुरुआत की गई है। 

यह भी पढ़ें : सिक्किम में प्रतिकूल परिस्थितियों से बचने के लिए काम शुरू, नामची DC ने बुलाई मानसून की तैयारी की बैठक

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस फैसले पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा, लोगों द्वारा मुंबई में AC लोकल के टिकट के दाम कम करने की मांग की जा रही थी। अब इसे 50 फीसदी घटा दिया गया है। इस दौरान उन्होंने डीजल पेट्रोल की कीमतों को लेकर महाराष्ट्र सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, उद्धव सरकार का नजरिया बहुत छोटा है। जिस राज्य में भाजपा की सरकार हैं, वहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हैं।