आपके घर की रसोई में राई जरूर होगी। राई का अचार बनाने में विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई गुण मौजूद होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राई आपके जीवन की कई समस्याओं का हल भी निकाल सकता है। दरअसल राई से भी टोटके (rai ke totke in hindi) किए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको राई के टोटकों के बारे में बता रहे हैं, जो कि काफी प्रभावी हो सकते हैं। 

- अगर आप बुरी किस्मत से परेशान हैं तो आपको एक बार राई (mustard seeds) का टोटका जरूर करना चाहिए। आपको एक घड़े में पानी भरकर इसमें राई के पत्ते डालने होंगे इसके बाद इस पानी से नहाने से बुरी किस्मत का प्रभाव खत्म हो जाता है। इसके अलावा दरिद्रता और पैसों की तंगी से भी छुटकारा मिलता है।

- राई (rai ke totke) के सात दानें सेंधा नमक की सात छोटी-छोटी टुकड़ियां, सात लाल मिर्च को जिसे नजर लगी है उसके सिर से घुमाएं। इसके बाद इसे आम की लकड़ी की आग में फेंक दें। लाल किताब के मुताबिक राई के इस टोटके को बांए हाथ से करना है।

- अगर बच्चा चिड़चिड़े स्वभाव का हो गया है या बार-बार गुस्सा आता है तो उसके सिर के ऊपर से राई और मिर्ची को घुमाकर जला दें। इस टोटके से बच्चे का चिड़चिड़ापन और गुस्सा जल्द दूर हो जाता है। गुरुवार के दिन राई का दान करने पर पूरा दिन शुभ रहता है। साथ ही  धन से जुड़ी समस्या का भी समाधान मिल जाता है> इसके अलावा कर्ज से भी छुटकारा मिलता है।