कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज यानी सोमवार से दो दिवसीय श्रीनगर यात्रा पर रहेंगे। अनुच्छेद 370 हटने के बाद राहुल गांधी का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है। राहुल गांधी केंद्र शासित प्रदेश में कांग्रेस के हेडक्वॉर्टर का उद्घाटन करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से भी वार्ता करेंगे।

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर के मुताबिक, 'राहुल गांधी ने पहले चार दिनों की यात्रा की योजना बनाई थी लेकिन मौजूदा संसद सत्र की वजह से उन्होंने इसकी अवधि घटा दी। वह 9 और 10 अगस्त को कश्मीर में रहेंगे।' संसद का मॉनसून सत्र खत्म होने के बाद राहुल गांधी दो से तीन दिनों के लिए जम्मू का दौरा भी करेंगे।

पांच अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35ए हटाते हुए जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया थआ। इसके बाद से ही राजनीतिक पार्टियां जम्मू-कश्मीर को फिर से पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रही हैं। 

28 जुलाई को गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया था कि एक बार स्थिति सामान्य होने पर जम्मू और कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा वापस मिल जाएगा।