केंद्र सरकार के निर्देश पर कई राज्यों (States) में राशन कार्ड को आधार या बैंक खाता से लिंक कराने का काम जारी है।  यही नहीं नए राशन कार्ड के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम किया जा रहा है। 

यदि आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाते से अभी तक लिंक नहीं हुआ है।  या फिर कुछ दिनों से आपका राशन कार्ड सस्पेंड (Suspended Ration Card) चल रहा है तो आप सचेत हो जाएं और 31 मार्च तक अपना राशन कार्ड अपडेट कराने का काम पूरा कर लें। 

यहां चर्चा कर दें कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में राशन कार्ड अपडेट को लेकर काम जारी है।  बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने तो इस संबंध में सूचना जारी करने का काम किया है।  बिहार में यदि 31 मार्च तक आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं हुआ तो राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

31 मार्च अंतिम डेट : देश के कई राज्यों के आपूर्ति कार्यालयों में जाकर या नहीं तो घर बैठे आप ऑनलाइन आधार को राशन कार्ड से लिंक कराने का काम कर सकते हैं।  केंद्र सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों का आधार नंबर अब जरूरी है। 31 मार्च 2021 जी हां...इस तारीख के बाद आपका राशन कार्ड यदि आधार से लिंक नहीं पाया गया तो उसे ब्लॉक करने का काम किया जाएगा।  आप यदि इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो जल्द ही राशन कार्ड को आधार से या अपने बैंक खाते से लिंक कराने का काम करें। 

टॉल फ्री नंबर : यदि आपको कोई परेशानी हो तो आप टॉल फ्री नंबर 18003456194 या 1967 नंबर कॉल करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस नंबर पर आपको आपके राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी.